Agra News :  डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक, राशन दुकानों को मॉडल शॉप के रूप में बनाए जाने के दिए निर्देश

डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक, राशन दुकानों को मॉडल शॉप के रूप में बनाए जाने के दिए निर्देश
UPT | अधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम

Sep 03, 2024 23:28

डीएम द्वारा ली गई बैठक में सबसे पहले पीएम-आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास प्लस-2018 की सूची में नए नाम जोड़ने के संबंध में वर्ष 2024 का सर्वेक्षण कराने...

Sep 03, 2024 23:28

Agra News : जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी की अध्यक्षता में जनपद में शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रभावी प्रगति के लिए उपजिला मजिस्ट्रेट व बीडीओ तथा जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा, समन्वय बैठक संपन्न हुई। 



 डीएम द्वारा ली गई बैठक में सबसे पहले पीएम-आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास प्लस-2018 की सूची में नए नाम जोड़ने के संबंध में वर्ष 2024 का सर्वेक्षण कराने तथा नए मानकों व पात्रता संबंधी विषय पर समीक्षा की गई। जिसमें पीडी डीआरडीए ने बताया कि पहले आवेदन कर्ता के घर में फ्रिज या दो पहिया वाहन होने, परिवार का कोई सदस्य 10 हजार रूपये से अधिक कमा रहा हो आदि होने पर अपात्र माना गया था। अब नवीन वहिर्वेशन के बिंदुओं में 15 हजार तक प्रतिमाह कमाने वाले को भी शामिल किया गया है। अन्य सभी पात्रता पूर्ववत हैं। 

आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण में प्रगति
बैठक में डीएम ने निर्देशित किया कि उपरोक्त वहिर्वेशन के बिंदुओं व पात्रता, अपात्रता के नियम शर्तों में किए बदलाव पत्रक को ग्राम प्रधानों, क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक कर प्रचार प्रसार करने, तहसील व थाना दिवसों में, पंचायतों में वॉल राइटिंग कर प्रचार प्रसार कराया जाएगा। बैठक में जनपद में मियांबाकी पद्धति से कराए जाने वाले वृक्षा रोपण संबंधी कार्यों की समीक्षा कर जिलाधिकारी ने संबंधित को निर्देश दिए। तहसील दिवसों आदि में प्राप्त चकरोड पैमाइस के प्राप्त आवेदन कृत कार्यवाही तथा चकरोड पैमाइस के बाद मनरेगा से कराए गए चकरोड़ का कार्य चिह्नित तालाबों तक नहर के पानी को पहुंचाने हेतु गूल आदि की सफाई व निर्माण आदि की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने उक्त कार्य दी समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में कायाकल्प के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बाउंड्रीबाल तथा विद्युत कनेक्शन अन्य कार्य, आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण में प्रगति, आदि की समीक्षा की गई तथा कार्य प्रारंभ, शेष कार्यों की पूर्ण होने टाइम लाइन की सूची देने तथा ससमय पूर्ण करने के संबंधित को निर्देश दिए। 

केयर टेकर नियुक्त करने के कड़े निर्देश 
पशु पालन विभाग की समीक्षा में ऐसे गौ आश्रय स्थलों जिनका निर्माण पूर्ण हो गया में संपर्क मार्ग बना कर उन्हें संचालित करने तथा निराश्रित, छुट्टा गौवंश को अभियान चलाकर उन्हें संरक्षित करने तथा उनमें केयर टेकर नियुक्त करने के कड़े निर्देश दिए तथा शासन को नवीन गौ आश्रय स्थल प्रेषित करने के प्रस्ताव भेजने को संबंधित को निर्देशित किया। गौशालाओं से लिंक भूमि पर हरे चारे की बुआई की समीक्षा कर समुचित चारा उपलब्ध कराने को निर्देशित किया।

आवेदनों के निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश 
डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने बैठक में जनपद की सभी राशन दुकानों को मॉडल शॉप के रूप में बनाए जाने हेतु सभी एसडीएम को भूमि चिह्नित करने तथा संबंधित बीडीओ से समन्वय कर  मॉडल शॉप निर्माण को निर्देशित किया। बैठक में समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत विभिन्न पैंशन संबंधी लंबित आवेदन, सत्यापन की समीक्षा कर संबंधित को आवेदनों के निस्तारण में तेजी लाने के निर्देश दिए।

ये लोग रहे मौजूद
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कृष्ण कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व श्रीमती शुभांगी शुक्ला, सभी उप जिला मजिस्ट्रेट, खंड विकास अधिकारी,जिला विकास अधिकारी, डीसी मनरेगा, एनआरएलएम , डीपीआरओ, बीएसए,सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Also Read

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने जाति जनगणना, कानून व्यवस्था और अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरा

15 Sep 2024 05:57 PM

फिरोजाबाद Firozabad News : कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने जाति जनगणना, कानून व्यवस्था और अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरा

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने फिरोजाबाद में आयोजित तेलिक महासभा और जाति सम्मेलन में शिरकत की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय व्यक्त की। और पढ़ें