अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का सपना होगा साकार : PM मोदी ने किया सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास, 575 करोड़ की लागत से इतने दिनों में होगा तैयार

PM मोदी ने किया सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास, 575 करोड़ की लागत से इतने दिनों में होगा तैयार
UPT | PM मोदी ने किया सिविल एन्क्लेव का शिलान्यास

Oct 20, 2024 20:03

वैश्विक पर्यटन नगरी आगरा की पिछले कई दशकों से मांग चली आ रही थी कि यहां पर एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा हो, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तो नहीं मिला लेकिन आगरा के जनप्रतिनिधियों की पैरवी से आगरा को सिविल एन्क्लेव मिल गया...

Oct 20, 2024 20:03

Agra News : आगरा में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी से  सिविल एन्क्लेव का वर्चुअल रूप से शिलान्यास किया। आगरा में एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की लंबे समय से मांग उठती रही, लेकिन अभी तक यह सपना पूरा नहीं हुआ है। यह परियोजना खेरिया एयरपोर्ट के करीब 145 एकड़ क्षेत्र में स्थापित होगी, जिसकी लागत 575 करोड़ रुपये है और इसे अगले दो वर्षों में पूरा करने की योजना है। आगरा के नागरिकों, पर्यटन व्यवसायियों और स्थानीय उद्योगों ने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आवश्यकता पर जोर दिया है, जो अब इस नए सिविल एन्क्लेव के माध्यम से एक कदम आगे बढ़ा है।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले वाराणसी को मिली सौगात : 3200 करोड़ की योजनाएं स्वीकृत, सीएम योगी ने दी बधाई

आगरा के पर्यटन और व्यापार को मिलेंगे पंख
आगरा ग्रामीण विधानसभा में बनने वाला यह सिविल एन्क्लेव गांव अभयपुरा, धनौली और बल्हैरा की 145 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जा रहा है। इस परियोजना को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में 343 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एंक्लेव का निर्माण किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 232 करोड़ रुपये की लागत से एयरपोर्ट के विस्तार और अन्य विकास कार्य होंगे। इस नए सिविल एन्क्लेव के बन जाने पर आगरा, दिल्ली, भोपाल, पुणे, मुंबई और अन्य शहरों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए भी सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा, जो स्थानीय पर्यटन और व्यापार के लिए एक नई दिशा खोलेगा।


1400 यात्रियों की क्षमता वाला नया टर्मिनल
आगरा के नए सिविल टर्मिनल का शिलान्यास हाल ही में हुआ, जिसमें खेरिया एयरपोर्ट के निदेशक योगेंद्र सिंह तोमर ने जानकारी दी कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस नए टर्मिनल भवन के निर्माण का टेंडर केएसएम बशीर मोहम्मद एंड संस को सौंपा है। नया टर्मिनल भवन 34,346 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा, जिसमें 1,400 यात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं और कनेक्टिविटी का अनुभव मिलेगा। इस नए टर्मिनल में चार एयरोब्रिज, 32 चेक-इन काउंटर और तीन बैगेज क्लेम बेल्ट भी शामिल होंगे। इसके अलावा, छोटे विमानों के लिए एप्रन क्षेत्र का भी विस्तार किया जाएगा।

बढ़ेगी अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी
आगरा सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने सिविल एंक्लेव के शिलान्यास समारोह में कहा कि यह बहुप्रतीक्षित परियोजना आखिरकार प्रधानमंत्री के हाथों शुरू हो गई है, जिससे आगरा की कनेक्टिविटी पूरे देश और अंतरराष्ट्रीय शहरों से सीधे जुड़ सकेगी। उन्होंने बताया कि इस 90 वर्ष पुराने सिविल एंक्लेव से पहले केवल दिल्ली, भोपाल और खजुराहो के लिए फ्लाइट्स थीं, लेकिन भाजपा सरकार के तहत अब सीजन के दौरान कई हिस्सों से सीधे फ्लाइट्स उपलब्ध हैं।

ताज नगरी के व्यापार को मिलेगा बूस्ट
बघेल ने एयर कनेक्टिविटी के बढ़ने को ताज नगरी के व्यापार के लिए सकारात्मक बताया। उन्होंने मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी और प्रशासनिक अधिकारियों का उल्लेख करते हुए कहा कि चांदनी रात में ताज के दीदार के लिए पर्यटकों की संख्या अच्छी होती है, लेकिन यह व्यवस्था केवल 5 दिनों के लिए होती है। यदि टीटीजेड अथॉरिटी और एएसआई अनुमति देती है और प्रशासनिक अधिकारी ताजमहल में कृत्रिम प्रकाश की व्यवस्था करते हैं, तो आगरा के पर्यटन उद्योग को एक नई ऊंचाई मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- वाराणसी में गरजे पीएम नरेंद्र मोदी : कहा- पिछली सरकारों ने काशी को वंचित रखा, भोजपुरी में भी दिया संबोधन

नए टर्मिनल में होंगे 32 चेक-इन काउंटर
सिविल एविएशन के अधिकारियों के अनुसार, आगरा के नए टर्मिनल में 32 चेक-इन काउंटर, 12 लिफ्ट, 6 एस्केलेटर और अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए 2 कन्वेयर बेल्ट शामिल होंगे। यह टर्मिनल एक साथ लगभग 1400 यात्रियों की क्षमता को संभाल सकेगा। इसके अलावा, यहां 350 कारों की पार्किंग की व्यवस्था होगी, जिसमें 25 वीआईपी कारों के लिए आरक्षित रहेंगी। टर्मिनल में 5 बसों के लिए पार्किंग स्पेस भी होगा, और यात्री 4 एयरोब्रिज के जरिए टर्मिनल तक पहुंचेंगे। इसके साथ ही, एक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और 500 किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने सिविल एंक्लेव के शिलान्यास के अवसर पर खिरिया मोड़ से सिविल एंक्लेव तक सड़क निर्माण के दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इस मार्ग की खराब हालत किसी से छिपी नहीं है, और सिविल एंक्लेव के शिलान्यास के साथ ही इस सड़क का भी कायाकल्प किया जाएगा।

Also Read

अचानक भड़क उठे विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, वर्चुअली जुड़े थे पीएम

20 Oct 2024 07:29 PM

आगरा सिविल एनक्लेव के शिलान्यास पर था कार्यक्रम : अचानक भड़क उठे विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, वर्चुअली जुड़े थे पीएम

रविवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा को दिवाली से पहले सिविल एनक्लेव का तोहफा दिया। सिविल एविएशन द्वारा शिलान्यास के इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल रूप से आगरा के सिविल एंक्लेव का शिलान्यास किया और पढ़ें