आगरा में राशन की कालाबाजारी : छापेमारी में मिला 31.5 क्विंटल चावल, महिला के खिलाफ केस दर्ज

छापेमारी में मिला 31.5 क्विंटल चावल, महिला के खिलाफ केस दर्ज
UPT | राशन के चावल

Sep 27, 2024 16:41

आगरा में राशन की कालाबाजारी का मामला सामने आया है। आपूर्ति विभाग ने एक महिला के खिलाफ केस दर्ज कराया है। पुलिस महिला की गतिविधियों की जांच शुरू कर रही है।

Sep 27, 2024 16:41

Agra News : आगरा में सरकारी राशन के चावल की कालाबाजारी का मामला सामने आया है। जिसमें आपूर्ति विभाग ने एक महिला, शीतल के खिलाफ केस दर्ज कराया है। यह पहला मौका है जब राशन की कालाबाजारी के मामले में किसी महिला के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है। पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और शीतल की गतिविधियों से जुड़े पहलुओं की तहकीकात की जा रही है।

छापे में मिला 31.5 क्विंटल चावल
आपूर्ति विभाग के डीएसओ संजीव सिंह ने बताया कि बीते बुधवार को आवास विकास कॉलोनी के सेक्टर एक में छापा मारा गया। छापेमारी के दौरान दो कमरों में 63 बोरी चावल बरामद हुए, जिनका वजन 31.5 क्विंटल था। जांच के दौरान पाया गया कि ये चावल सरकारी राशन के थे, जिनकी कालाबाजारी की जा रही थी। विभाग ने तुरंत इस चावल को जब्त कर लिया और मामले की विस्तार से जांच शुरू की।

शीतल का फरार होना
छापे के वक्त शीतल नाम की महिला जो कालाबाजारी कर रही थी मौके से फरार हो गई। अधिकारियों के मुताबिक शीतल ने छापे के दौरान छत से कूदकर भागने की कोशिश की और पुलिस की पकड़ में नहीं आ सकी। उसके खिलाफ अब अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस कर रही है मामले की जांच
मामला दर्ज होने के बाद, पुलिस ने शीतल की गतिविधियों की जांच शुरू कर दी है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि शीतल यह चावल कहां से खरीदती थी और उसे कहां बेचती थी। इसके अलावा, पुलिस उन अन्य लोगों की भी तलाश कर रही है जो इस कालाबाजारी में उसके साथ हो सकते हैं।
जांच में यह भी देखा जा रहा है कि सरकारी राशन का यह चावल किन स्रोतों से कालाबाजारी में आ रहा था और इस काले धंधे में और कौन-कौन से लोग शामिल हैं। पुलिस का मानना है कि इस रैकेट में अन्य लोग भी शामिल हो सकते हैं, और शीतल की गिरफ्तारी के बाद कई और अहम खुलासे हो सकते हैं।

राशन की कालाबाजारी पर सख्त कदम
यह पहली बार है कि आगरा में राशन की कालाबाजारी के मामले में किसी महिला के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। आपूर्ति विभाग और पुलिस प्रशासन इस मामले को गंभीरता से ले रहा है। डीएसओ संजीव सिंह ने कहा कि राशन की कालाबाजारी को रोकने के लिए ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी, ताकि गरीब और जरूरतमंद लोगों को उनका हक सही तरीके से मिल सके।

Also Read