फूल बंगला में विराजे ठाकुर जी : 108 दिन तक चलेगा महोत्सव, जानें इतने दिन आयोजन चलने की खास वजह

108 दिन तक चलेगा महोत्सव, जानें इतने दिन आयोजन चलने की खास वजह
UPT | मंदिर प्रांगण फोटो

Apr 19, 2024 17:01

ठाकुर बाँके बिहारी जी मन्दिर में भव्य फूल बंगला सजाया गया। एकादशी के अवसर पर ठाकुर जी के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। इस वर्ष का यह पहला फूल बंगला है...

Apr 19, 2024 17:01

Mathura News : मथुरा में कामदा एकादशी से ठा. बांके बिहारी मंदिर में सीजन के पहले फूलबंगला में विराजमान आराध्य के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। 108 दिवसीय फूलबंगला महोत्सव यह क्रम 4 अगस्त यानी हरियाली अमावस्या तक अनवरत रूप से जारी रहेगा।

ठाकुरजी के जयकारों से परिसर गुंजायमान हो उठा
विश्व विख्यात ठाकुर बांके बिहारी मंदिर समेत अन्य मंदिरों में ठाकुर जी को गर्मी में शीतलता प्रदान करने के उद्देश्य से कामदा एकादशी से हरियाली अमावस्या तक विशेष फूल बंगला महोत्सव का आयोजन किया जाता है, जिसके तहत कामदा एकादशी शुक्रवार को ठा. बांकेबिहारी मंदिर में सुबह 7.45 बजे राजभोग सेवा में जैसे ही फूलबंगला में विराजे ठाकुरजी के पट खुले तो पूरा परिसर ठाकुरजी के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। हर कोई अपने आराध्य बांकेबिहारी के दर्शन के लिए लालायित दिखा।

हरियाली अमावस्या 4 अगस्त तक चलेगी
बाहर से आए भक्त फूलबंगला में विराजमान ठाकुरजी के दर्शन कर अपने आप को धन्य अनुभव कर रहे थे। पूरा मंदिर फूलों की खुश्बू से महक रहा था। ठाकुर जी के फूल बंगला सजाई जाने की यह परंपरा प्रतिदिन सुबह श्रृंगार एवं राजभोग आरती के समय तथा सायंकालीन शयन भोग सेवा में भी निभाई जाएगी। जो हरियाली अमावस्या 4 अगस्त तक 108 दिनों तक अनवरत रुप से चलेगी।

एकादशी से हरियाली अमावस्या तक फूलों से...
मंदिर सेवायत रघु गोस्वामी एवं गुंजन गोस्वामी ने बताया कि गर्मी में अपने आराध्य को शीतलता प्रदान करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष कामदा एकादशी से हरियाली अमावस्या तक 108 दिन लगातार रंग बिरंगे फूलों से कभी फूल बंगले तैयार किए जाते हैं, जिनमें विराजमान होकर ठाकुर जी भक्तों को दर्शन देते हैं। वहीं इसी के साथ वृंदावन के अन्य मंदिरों में भी फूल बंगला बनाने का क्रम शुरू हो जाएगा।

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें