Agra News : पुलिस भर्ती परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ ड्रोन से भी कराई गई

पुलिस भर्ती परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ ड्रोन से भी कराई गई
UPT | आगरा में पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान कतार में खड़े परीक्षार्थी

Feb 18, 2024 12:53

आगरा में पुलिस भर्ती परीक्षा 90 केंद्रों में संचालित की जा रही है। परीक्षा केंद्रों के सफल संचालन के लिए 36 उड़न दस्ते बनाए गए हैं। प्रत्येक उड़न दस्ते के साथ तीन सशस्त्र और तीन…

Feb 18, 2024 12:53

Agra News ( प्रदीप रावत) : उत्तर प्रदेश पुलिस की दोनों पालियों की परीक्षा समाप्त हो गई है। पहली पारी की परीक्षा 10 से 12 बजे तक हुई और दूसरी पाली की परीक्षा 3 से 5 बजे तक हुई। शनिवार को दोनों पालियों की परीक्षा में लगभग 90 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा समाप्त होने के बाद जब परीक्षार्थियों से वार्ता की गई तो उन्होंने बताया कि पेपर बहुत अच्छा था लेकिन रीजनिंग थोड़ी टिपिकल व लेंदी थी जिसने परीक्षार्थियों को खासा परेशान किया लेकिन जब परीक्षार्थी परीक्षा केंद्रों से परीक्षा देकर बाहर निकले तो उनके चेहरे पर अलग ही खुशी देखने को मिली।
 
परीक्षा दो पालियों में संपन्न हुई
बताते चलें कि शनिवार को यूपी पुलिस की परीक्षा दो पालियों में संपन्न हुई। इस परीक्षा में लगभग 90 हजार परीक्षार्थियों ने भाग लिया। परीक्षा देकर परीक्षा केंद्र से बाहर निकले परीक्षार्थियों के चेहरे पर अलग ही खुशी देखने को मिली। परीक्षार्थियों से जब खुलकर वार्ता हुई तो उन्होंने परीक्षा के पेपर को तो अच्छा बताया। 

परीक्षार्थियों को रीजनिंग ने थोड़ा परेशान किया
यूपी पुलिस की परीक्षा देकर परीक्षा केंद्र से बाहर निकली एक महिला परीक्षार्थी ने बताया कि पेपर बहुत अच्छा था। इंग्लिश मैथ के सभी प्रश्न अच्छे थे लेकिन रीजनिंग ने थोड़ा परेशान किया। रीजनिंग लेंदी थी उसे समझने में थोड़ा समय जरूर लगा। वहीं अन्य परीक्षार्थियों ने भी परीक्षा से संबंधित प्रतिक्रिया दी। उनका कहना था कि 150 प्रश्नों का पेपर था और जो तैयारी थी लगभग उसी में से आया। कुछ प्रश्नों में दिक्कत आई जो तर्क के हिसाब से थे। इतना ही नहीं परीक्षार्थियों ने बताया कि पुलिस से संबंधित कई प्रश्न भी आये थे।
 
ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी की गई
वहीं दूसरी तरफ भर्ती परीक्षा को लेकर पुलिस ने भी पहरा सख्त कर दिया था, ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी की जा रही थी। परीक्षा छूटने के बाद पूरे शहर को जाम ने जकड़ लिया, जाम से निपटने के लिए आगरा पुलिस कमिश्नरी द्वारा अतिरिक्त फोर्स लगाया गया था। पुलिस उपायुक्त नगर सूरज राय ने बताया कि आगरा में 90 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। तीन परीक्षा केंद्रों पर एक मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से निगरानी रखी गई है, सीसीटीवी की निगरानी के लिए एक दरोगा को प्रभारी बनाया गया है।
 
 डीसीपी सिटी सूरज राय में बताया कि आगरा के 90 परीक्षा केंद्रों के सफल संचालन के लिए 36 उड़न दस्ते बनाए गए हैं। प्रत्येक उड़न दस्ते के साथ तीन सशस्त्र और तीन अन्य पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। इसमें 20 एसीपी की ड्यूटी लगाईं गई है। एसीपी को जोन प्रभारी बनाया गया है। एक जोन में 4 से 5 परीक्षा केंद्र रहेंगे। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हुए हैं कि इस दौरान सभी अधिकारी सड़कों पर मुस्तैदी के साथ मौजूद रहेंगे। 

भर्ती परीक्षा में 11 मुन्ना भाई भी पकड़े गए
 आगरा में पुलिस भर्ती परीक्षा के दौरान 11 मुन्ना भाई भी पुलिस द्वारा पकड़े गए हैं। इनमें से दो पुलिस कर्मी भी हैं जो अपने भाई की जगह परीक्षा देने के लिए पहुंचे थे। पकड़े गए सभी मुन्ना भाइयों की बायोमेटिक मैच नहीं हुई। डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि दोनों पालियों में 11 सॉल्वर पकड़े गए हैं। सुबह की पाली में 06 तो वहीं शाम की पाली में 05 सॉल्वर को दबोचा गया। इनमें से दो पुलिस कर्मी भी शामिल हैं, जो अपने भाइयों की जगह परीक्षा देने पहुँचे थे लेकिन इन्हें आधुनिक बायोमेटिक सिस्टम ने पकड़ लिया और धर लिए गए। इनकी परीक्षा के दौरान बायो मेटिक मैच नहीं हुई। डीसीपी सिटी ने बताया कि इन सभी की जाँच की जा रही है, इनके कागजात भी चेक किए जा रहे हैं। ​​

Also Read

विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

19 Sep 2024 10:44 AM

फिरोजाबाद Firozabad News : विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

फिरोजाबाद जनपद के शिकोहाबाद में हुए बम विस्फोट के बाद पूरे जिले में पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। दीपावली से पहले पटाखा कारोबारी पर भी पुलिस की पैनी नजर है। पटाखे का स्टॉक रखने वाले एक व्यक्ति... और पढ़ें