CBSE Results : इस बार भी बेटियों ने मारी बाजी, छात्रों से 6.40 फीसदी अधिक रहा परिणाम

इस बार भी बेटियों ने मारी बाजी, छात्रों से 6.40 फीसदी अधिक रहा परिणाम
UPT | सीबीएसई परीक्षा का परिणाम देखते विद्यार्थी।

May 13, 2024 19:42

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद और आईसीएससी के बाद सोमवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का भी परिणाम आ गया। पिछले कई वर्षों से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में छात्राएं अव्वल...

May 13, 2024 19:42

Agra News : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद और आईसीएससी के बाद सोमवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का भी परिणाम आ गया। पिछले कई वर्षों से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में छात्राएं अव्वल रहीं हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही नहीं, बल्कि अन्य राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं में भी बेटियां बाजी मार रही हैं। देशभर से 10वीं और 12वीं के 39 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। 

लड़कों को बेटियों ने पीछे छोड़ा
वर्ष-2024 में भी 10वीं और 12वीं दोनों ही कक्षाओं में लड़कियां लड़कों से आगे हैं। कक्षा 12वीं में लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत लड़कों से 6.10% अधिक रहा है। इस साल 10वीं में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। छात्राओं का पास प्रतिशत छात्रों से 2.04% अधिक है। लड़कियों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 94.75% और लड़कों का 92.71% है। 

बेटियां अव्वल
सीबीएसई परीक्षा में ब्रज क्षेत्र की बात करें तो यहां पर आगरा की कामर्स संकाय में सुमित राहुल मेमोरियल की छात्रा रति अग्रवाल ने 98.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। वहीं, विज्ञान शाखा में इसी स्कूल की ख़ुशी अग्रवाल ने 98.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर टॉप किया है। फिरोजाबाद में इंटरमीडिएट में ज्ञान दीप स्कूल की आयुष्का को 98.6 प्रतिशत अंक मिले हैं। आरजू वीर को 98.2 प्रतिशत और एशियन स्कूल की छात्रा गुनगुन गुप्ता को 97.6 प्रतिशत अंक मिले हैं। मैनपुरी के डॉ. किरन सौजिया स्कूल की 12वीं की छात्रा पायल ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। 

87.98% छात्र हुए पास, बेटियों ने मारी बाजी
सीबीएसई के 12वीं के रिजल्ट में 87.98% छात्र पास हुए हैं। पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी बेटियों ने ही बाजी मारी है। छात्रों से छात्राओं का रिजल्ट 6.40% प्वाइंट अधिक रहा है। 91 प्रतिशत छात्राएं पास हुई हैं। पिछले साल यानी 2023 से 0.65% रिजल्ट अधिक रहा है।

पीएम मोदी ने दी बधाई
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "प्रिय #ExamWarriors, आप सभी को बधाई, जिन्होंने सीबीएसई बारहवीं कक्षा की परीक्षा सफलतापूर्वक उत्तीर्ण की है! मुझे आपकी उपलब्धि और आपके अथक समर्पण पर बेहद गर्व है। मैं आपके समर्थक परिवारों और समर्पित शिक्षकों के प्रयासों को भी स्वीकार करता हूं, जिनका अटूट समर्थन इस सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहा है। आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।"

टॉपर्स का पता करने में जुटे स्कूल प्रिंसिपल
बताते चलें कि आगरा के 115 सीबीएसई स्कूलों के 20 हजार छात्रों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। सीबीएसई द्वारा रिजल्ट घोषित करने के साथ ही स्कूल प्रिंसिपल छात्रों का रिजल्ट देखने में जुट गए हैं, जिससे टॉपर्स का पता चल सके।

Also Read

पटाखा गोदाम में हुआ भीषण धमाका, दर्जनभर मकान गिरे, 4 लोगों की मौत, कई घायल

17 Sep 2024 01:30 AM

फिरोजाबाद फिरोजाबाद से बड़ी खबर : पटाखा गोदाम में हुआ भीषण धमाका, दर्जनभर मकान गिरे, 4 लोगों की मौत, कई घायल

ग्रामीणों ने बताया कि नौशहरा में भूरे खां का पटाखा गोदाम है। वह शिकोहाबाद में रहता है। गोदाम में इन दिनों दीपावली को लेकर स्टाक किया जा रहा है। अचानक सोमवार की रात करीब 10 बजे तेजी से ब्लास्ट हुआ और धमाके के साथ पटाखा गोदाम के आसपास के दर्जनभर मकान गिरते चले गए। और पढ़ें