Agra News : टीटीजेड प्राधिकरण की 62वीं बैठक, जानें मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी ने क्या दिए निर्देश...

टीटीजेड प्राधिकरण की 62वीं बैठक, जानें मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी ने क्या दिए निर्देश...
UPT | टीटीजेड प्राधिकरण की 62वीं बैठक में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी।

Jul 26, 2024 14:32

मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में ताज ट्रेपोजियम जोन (टीटीजेड) प्राधिकरण की 62वीं बैठक में वृदांवन स्थित यमुना नदी के किनारे रिवर फ्रन्ट डेवलपमेन्ट के केसी घाट योजना विकसित करने के लिए टीटीजेड...

Jul 26, 2024 14:32

Agra News : मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में ताज ट्रेपोजियम जोन (टीटीजेड) प्राधिकरण की 62वीं बैठक में वृदांवन स्थित यमुना नदी के किनारे रिवर फ्रन्ट डेवलपमेन्ट के केसी घाट योजना विकसित करने के लिए टीटीजेड की अनुमति प्रदान करने के बाबत चर्चा की गयी। अवगत कराया गया कि संबंधित कुछ विभागों से एनओसी प्राप्त हो चुकी है। जल निगम द्वारा अवगत कराया गया कि वृदांवन में 13 में से 11 नाले टैप किए जा चुके हैं। शेष दोनों नालों को टैप करने के लिए कहा गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मथुरा के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा इलेक्ट्रोप्लेटिंग की 6 ईकाइयों के संबंध में भी चर्चा की गयी। दोनों प्रकरण में निर्देश दिए गये कि मथुरा के जिलाधिकारी से जल्द स्पष्ट रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद टीटीजेड की सब कमेटी द्वारा नियमानुसार क्लियरेंस प्रदान की जाए।

सीएनजी स्टेशन खोलने के निर्देश
नगर पालिका परिषद अछनेरा एवं फतेहपुर सीकरी में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन हेतु क्रय किए गये 3 मिनी टिपर को सम्भागीय परिवहन विभाग में पंजीकरण के लिए शर्तों के साथ अनुमति प्रदान की जाए। साथ ही बाहरी क्षेत्रों में सीएनजी स्टेशन खोले जाएं। ताज ट्रैपेजियम क्षेत्र में स्थित जनपदों में परिवेशीय वायु गुणवत्ता के विगत 3 वर्ष के आंकड़ों की समीक्षा की गयी। वायु गुणवत्ता में खास सुधार न होने एवं इसके लिए प्रवर्तन की कोई प्रभावी कार्रवाई न होने पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी जताई। निर्देश दिए गये कि जिन विभागों द्वारा प्रवर्तन की कोई कार्रवाई नहीं की गयी है, उनके खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किए जायें। इसके अलावा आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद, अलीगढ़ एवं भरतपुर द्वारा स्थापित एवं संचालित काॅन्टीन्यूअस एम्बिएण्ट एयर क्वालिटी माॅनीटरिंग स्टेशन से जो डेटा प्राप्त हो रहा है, उसे टीटीजेड और अन्य संबंधित विभागों के साथ शेयर किया जाए, ताकि परिवेषीय वायु गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु संबंधित विभाग प्रवर्तन की प्रभावी कार्रवाई कर सकें। सीएंडडी वेस्ट एक्ट का प्रभावी रूप से अनुपालन कराया जाये। साथ ही ग्रैब की गाइडलाइंस को छह माह की जगह पूरे साल भर के लिए लागू किया जाए।

सीएएक्यूएमएस स्टेशन का अनुमोदन
सेक्टोरियल गाइडलांइस में टीटीजेड क्षेत्र के अतिरिक्त सीएएक्यूएमएस (काॅन्टीन्यूअस एम्बिएण्ट एयर क्वालिटी माॅनीटरिंग स्टेशन) स्थापित करने पर चर्चा की गयी। 12 करोड़ की लागत से मथुरा में दो तथा आगरा, फतेहपुर सीकरी, हाथरस और वृदांवन में एक-एक सीएएक्यूएमएस स्टेशन स्थापित किए जाने का मण्डलायुक्त ने अनुमोदन किया। पोर्टल विकसित करने तथा सीएएक्यूएमएस स्टेशन स्थापित करने के लिए तत्काल धनराशि अवमुक्त कराने हेतु यूपी प्रदूषण बोर्ड को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। यमुना नदी की डि-सिल्टिंग के प्रकरण की अगली सुनवाई में सिंचाई विभाग को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित आदेशों के अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गये। 

बैठक में ये भी रहे मौजूद
टीटीजेड प्राधिकरण की बैठक मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में डीएम के आगरा भानुचन्द्र गोस्वामी, आगरा विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष अनिता यादव, नगरायुक्त आगरा अंकित खण्डेलवाल, नगरायुक्त फिरोजाबाद घनश्याम मीणा और नगरायुक्त मथुरा शशांक चौधरी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Also Read

सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

7 Sep 2024 08:53 PM

मथुरा बीजेपी विधायक को जान से मारने की धमकी देने का आरोपी गिरफ्तार : सोशल मीडिया और फोन पर धमकाया था

मथुरा के मांट विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक राजेश चौधरी को जान से मारने की धमकी देने के आरोपी युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। विधायक को यह धमकी सोशल मीडिया और फोन पर दी गई थी, जिस पर उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। और पढ़ें