Agra News : UPMRC के एमडी को 'अर्बन इंफ्रा मेट्रोमैन ऑफ द ईयर' सम्मान, जानें क्यों मिला एवार्ड...

UPMRC के एमडी को 'अर्बन इंफ्रा मेट्रोमैन ऑफ द ईयर' सम्मान, जानें क्यों मिला एवार्ड...
UPT | अर्बन इंफ्रा मेट्रो मैन ऑफ द ईयर का सम्मान ग्रहण करते UPMRC के एमडी सुशील कुमार।

Oct 17, 2024 12:48

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने 'अर्बन इंफ्रा बिजनेस समिट एंड अवार्ड्स 2024' में अपनी महत्वपूर्ण उपलब्धियों के लिए दो प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किए हैं। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार को...

Oct 17, 2024 12:48

Agra News : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (यूपीएमआरसी) ने 'अर्बन इंफ्रा बिजनेस समिट एंड अवार्ड्स 2024' में अपनी महत्वपूर्ण उपलब्धियों के लिए दो प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त किए हैं। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार को 'अर्बन इंफ्रा मेट्रोमैन ऑफ द ईयर 2024' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार वितरण समारोह 16 अक्टूबर 2024 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया। यूपीएमआरसी ने लखनऊ एवं कानपुर के बाद आगरा में भी निर्धारित समय से 6 माह पूर्व मेट्रो सेवा प्रदान की है। इसके साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए यूपी मेट्रो द्वारा किए गए कार्यों के लिए आगरा मेट्रो के स्टेशनों को ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन भी मिला है।

करोड़ों की बिजली बचाई
इस आयोजन में यूपीएमआरसी को 'अर्बन इंफ्रा सस्टेनेबल मोबिलिटी प्रमोटर ऑफ द ईयर' के प्रतिष्ठित पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया, जो ग्रीन इनिशिएटिव्स के तहत पर्यावरण के अनुकूल परिवहन साधनों को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है। गौरतलब है कि यूपी मेट्रो एनर्जी एक्सचेंज कार्यक्रम में भाग लेने वाला राज्य का पहला संगठन है, जिसने पिछले 1.5 वर्षों में 4 करोड़ रुपये की बिजली की बचत की है। साथ ही यूपीएमआरसी ने 1.1 लाख वर्गमीटर का विशाल ग्रीन कॉरिडोर का भी निर्माण किया है। 

तय समय से पहले पूरा किया काम
प्रबंध निदेशक को कानपुर और आगरा मेट्रो परियोजनाओं के तेजी से निर्माण कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया है। यूपीएमआरसी ने आईआईटी कानपुर से मोतीझील के बीच 9 किमी. प्राथमिक कॉरिडोर पर 28 दिसंबर 2021 को 2 साल 1.5 महीने के रिकॉर्ड समय में यात्री सेवाओं का शुभारंभ किया। साथ ही आगरा मेट्रो ने 11 महीने के रिकॉर्ड समय में 6 किलोमीटर लंबी अंडरग्राउंड टनल का काम पूरा करने के साथ, केवल 23 महीनों में भारत और दुनिया में सबसे तेजी से अंडरग्राउंड मेट्रो सेक्शन के निर्माण और कमीशनिंग का गौरव हासिल किया। प्रबंध निदेशक सुशील कुमार की दूरदृष्टि और नेतृत्व में कानपुर के 32.04 किमी लंबे दो कॉरिडोर एवं आगरा मेट्रो के 29.4 किमी. लंबे दोनों कॉरिडोर पर निर्माण कार्य तेजी से जारी है।

कर्मचारियों की लगन एवं निष्ठा का प्रतीक 
एमडी सुशील कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह पुरस्कार यूपीएमआरसी के कर्मचारियों की लगन एवं निष्ठा का प्रतीक है। हम कानपुर एवं आगरा के बैलेंस सेक्शन पर तेजी से निर्माण कार्य कर रहे हैं। बहुत जल्द यहां की जनता को संपूर्ण कॉरिडोर पर मेट्रो की सुविधा मिलेगी। इन शहरों में दोनों कॉरिडोर के निर्माण के बाद एक तरफ सड़क से यातायात पर दबाव कम होगा, वहीं प्रदूषण में भी भारी कमी आएगी। यूपीएमआरसी ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं और भविष्य में इस ओर भी प्रयास किए जाएंगे। 

Also Read

पुलिस की जवाबी कार्रवाई में हुआ घायल, पैर में लगी गोली

17 Oct 2024 03:05 PM

मथुरा लॉरेंस गैंग के शूटर के साथ मुठभेड़ : पुलिस की जवाबी कार्रवाई में हुआ घायल, पैर में लगी गोली

गुरुवार को लारेंस बिश्नोई और हाशिम बाबा गैंग के एक शूटर के साथ पुलिस की मुठभेड़ हुई। इस दौरान पुलिस की जवाबी कार्रवाई में बदमाश के पैर में गोली लगी और पढ़ें