advertisements
advertisements

Aligarh News : एएमयू परीक्षा से इस्लामिक रिलीजन का सवाल हटाने का विरोध, विरासत से छेड़छाड़... 

एएमयू परीक्षा से इस्लामिक रिलीजन का सवाल हटाने का विरोध, विरासत से छेड़छाड़... 
UPT | जमीयत उलेमा हिन्द के पदाधिकारी ज्ञापन सौंपते हुए

May 08, 2024 18:28

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 11वीं की प्रवेश परीक्षा के सिलेबस से इस्लामिक रिलीजन का हिस्सा हटाए जाने पर विरोध दर्ज कराया जा रहा है। बुधवार को जमीयत उलेमा हिन्द ने एएमयू के इस्लामिक स्टडी विभाग...

May 08, 2024 18:28

Short Highlights
  • सिलेबस बदलाव की मुखालफत में उतरा जमीयत उलेमा हिंद। 
  • इंडो इस्लामिक पाठ्यक्रम को खत्म करना कौम के साथ गद्दारी। 
  • प्रवेश परीक्षा में इस्लामिक स्टडी के सवालों को हटाया गया।
Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 11वीं की प्रवेश परीक्षा के सिलेबस से इस्लामिक रिलीजन का हिस्सा हटाए जाने पर विरोध दर्ज कराया जा रहा है। बुधवार को जमीयत उलेमा हिन्द ने एएमयू के इस्लामिक स्टडी विभाग में पहुंचकर चेयरमैन को कुलपति के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा है। जमीयत उलेमा हिंद का कहना है कि 11th की प्रवेश परीक्षा में इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट में रसूल के ऊपर आधारित सिलेबस को हटा दिया गया है। जमीयत उलेमा हिंद के पदाधिकारियों ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय कौम की विरासत है, और विरासत के साथ कोई छेड़खानी करने की कोशिश करेगा तो उसको कौम माफ नहीं करेगी।

सिलेबस बदलाव को लेकर मुखालफत में उतरे
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 11वीं के प्रवेश परीक्षा 11 मई को होनी है। यह प्रवेश परीक्षा 100 अंक की होती है। जिसमें 10 अंक के सवाल इंडो इस्लामिक भाग से पूछे जाते हैं। इसमें कुछ सवाल अकीदा, इबादत, रसूल का व्यक्तित्व, कुरान व हदीस से संबंधित आते हैं। इस बार प्रवेश परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किया गया है। जिसका विरोध किया जा रहा है। जमीयत उलेमा हिंद ने सिलेबस में बदलाव की मुखालफत की है। जमीयत उलेमा हिंद ने इंडो इस्लामिक क्षेत्र से छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। एएमयू प्रबंधन पर जान-बूझकर इस्लामिक रिलीजन से जुड़े सवालों को हटाने के गंभीर आरोप लगाए हैं। 

इंडो इस्लामिक पाठ्यक्रम को खत्म करना कौम के साथ गद्दारी 
एएमयू प्रशासन की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि यह बदलाव एकेडमिक परिषद की बैठक में समीक्षा के दौरान किया गया है, जो यूजीसी के नियमों के तहत है। हालांकि वर्तमान पाठ्यक्रम में भारतीय संस्कृति, परंपरा, भारत में मुसलमान के आगमन, मुस्लिम संस्कृति, सूफी और धर्म गुरुओं की शिक्षाएं, वास्तुकला पर मुसलमान का प्रभाव जैसे विषय जोड़े गए हैं। जमीयत उलेमा हिंद के शहर अध्यक्ष मोहम्मद अकबर कासमी ने बताया कि 11वीं क्लास के दाखिले के प्रवेश परीक्षा से इंडो इस्लामिक सब्जेक्ट को हटा दिया गया। इसके तहत आने वाले रसूल से जुड़े सवालों को हटाया गया है, जिससे कौम के लोग परेशान हैं। कौम की विरासत के साथ छेड़खानी की जा रही है। यह ठीक नहीं है, उन्होंने कहा कि सर सय्यद अहमद खान ने कहा था कि एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में साइंस हो और सिर पर कॉलमा तौहिद का ताज हो। जिन्होंने इंडो इस्लामिक पाठ्यक्रम को खत्म करने की कोशिश की है, उन्होंने कौम के साथ गद्दारी की है। जमीयत उलेमा हिंद की तरफ से कुलपति को संबोधित ज्ञापन सौंपा गया है, ताकि जो बदलाव किया गया है, उसको रद्द किया जाये।  

प्रवेश परीक्षा में इस्लामिक स्टडी के सवालों को हटाया गया 
मौलाना उमेर अहमद ने बताया कि एएमयू के कुलपति को इस्लामिक स्टडीज डिपार्टमेंट के अध्यक्ष के जरिए पैगाम भिजवाया गया है। विश्वविद्यालय इंतजामिया सर सैयद अहमद खान के असल मकसद से भटक गया है। ऐसा मालूम होता है कि किसी के इशारे पर काम कर रहे हैं या कोई और विश्वविद्यालय को चला रहा है। प्रवेश परीक्षा में इस्लामिक स्टडी के सवालों को हटाए जाने से तकलीफ हुई है। अगर बदलाव नहीं किया गया तो मिल्ली तंजीमों को जमा करके बड़े पैमाने पर विरोध दर्ज करेंगे। इस्लामी स्टडी डिपार्टमेंट के चेयरमैन प्रोफेसर अब्दुल हामिद ने बताया कि जमीयत उलेमा हिंद की तरफ से पत्र सौंपा गया है। जिसमें जिम्मेदार लोग शामिल थे। उन्होंने बताया कि एएमयू के 11th के एग्जाम में इस्लामिक स्टडीज का मजमून होता था, उसको खत्म किया गया है। उन्होंने बताया कि सर सय्यद अहमद खान ने यह यूनिवर्सिटी मुसलमानों की तालीम और पिछड़ापन दूर करने के लिए शुरू की थी। उन्होंने कहा कि जमीयत उलेमा हिंद ने मांग की है कि इसे दुरुस्त किया जाये। 

Also Read

रेलवे ट्रैक पर दो टुकड़ों में पड़ा मिला युवक का शव, मचा हड़कंप

19 May 2024 06:17 PM

हाथरस Hathras News : रेलवे ट्रैक पर दो टुकड़ों में पड़ा मिला युवक का शव, मचा हड़कंप

कोतवाली सहपऊ क्षेत्र के गांव मानिकपुर के पास दिल्ली हावड़ा रेलवे ट्रैक पर रविवार को एक युवक शव दो हिस्सों मे पड़ा मिला। रेलवे ट्रेक पर पड़े युवक की पहचान सहपऊ कोतवाली क्षेत्र के गांव थरोरा... और पढ़ें