Election 2024 : लोकसभा चुनाव EVM मशीनों से नहीं करवाने की उठाई मांग, मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम सौंपा ज्ञापन

लोकसभा चुनाव EVM मशीनों से नहीं करवाने की उठाई मांग, मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम सौंपा ज्ञापन
Uttar Pradesh Times | EVM

Jan 02, 2024 17:56

ईवीएम मशीनों को बैन कर बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेता आगा यूनुस ने बताया कि देश की जनता को अब ईवीएम पर भरोसा नहीं है।

Jan 02, 2024 17:56

Aligarh News : उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता और कार्यकर्ताओं द्वारा ईवीएम मशीनों को पूर्णता बैन कर 2024 लोकसभा चुनाव बैलट पेपर से कराए जाने की मांग करते हुए सड़कों पर उतरकर हल्ला बोलते हुए जबरदस्त प्रदर्शन कर कलेक्ट्रेट का घेराव किया गया। ईवीएम मशीनों को हटाए जाने को लेकर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेता का साफ तौर पर कहना है, कि मौजूदा सरकार के द्वारा EVM मशीनों के माध्यम से ही चुनाव जीते जा रहे हैं। ईवीएम हटाने के लिए उनके द्वारा जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव किया जा रहा है। जिलाधिकारी कार्यालय का घेराव करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा मौजूदा हालातो में जब तक ईवीएम को नहीं हटाया जाएगा तब तक चुनाव में धांधली होती रहेगी। जिसके चलते उनके द्वारा एवं हटाए जाने और बैलट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर एक ज्ञापन मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम डीएम के अधीनस्थ अधिकारी एसीएम को इस आश्रय के साथ सौंपा गया है। देश में आगे होने वाले सभी चुनाव बैलेट पेपर से ही कराएं जाएं।

19 लाख EVM मशीनें गायब
ईवीएम मशीनों को बैन कर बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस नेता आगा यूनुस ने बताया कि देश की जनता को अब ईवीएम पर भरोसा नहीं है। क्योंकि ईवीएम मशीनों पर पहले भी कई आरोप लगते रहे हैं। जहां कुछ दिन पहले आरटीआई एक्टिविस्ट द्वारा ईसीआई ओर भेल कंपनी से सवाल पूछा था कि देश के अंदर कितनी ईवीएम मशीन बनी है। जिस सवाल के दोनों कंपनियों से जवाब आता है कि देश के अंदर 40 लाख ईवीएम मशीन बनाई गई थी।वहीं जब चुनाव आयोग से सवाल किया जाता है कि उनके पास कितनी ईवीएम मशीन हैं तो चुनाव आयोग की तरफ से जवाब आया है कि उनके पास 20 लाख ईवीएम मशीन में मौजूद है। ऐसे में 19 लाख ईवीएम मशीने कहां हैं। 19 लाख गायब ईवीएम मशीनों को कहां है, उन गायब EVM मशीनों को जमीन खा गई आसमान खा गया या पाताल लोक में चली गई। इसका आज तक ना पता चला और न इस पर कोई बात हो रही है। 

बैलट पेपर से निष्पक्ष चुनाव कराए जाने की मांग
ऐसे में EVM मशीनो को लेकर बड़ा सवाल खड़ा होता है मध्य प्रदेश और राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी को जीरो वोट मिला। ऐसे में जीरो वोट पाने वाले प्रत्याशी का वोट कहां गया? आखिर कौन है वह चोर जो प्रत्याशी के खुद के वोट को चोरी कर ले गया। ईवीएम मशीनों को लेकर उठ रहे तमाम सवालों के बीच अब देश की जनता को ईवीएम मशीनों से  चुनाव कराए जाने को लेकर अब बिल्कुल भी विश्वास नहीं। जिसके चलते लोकतंत्र को जिंदा रखने के लिए उन्होंने बैलट पेपर से निष्पक्ष चुनाव कराए जाने की मांग करते हुए ईवीएम मशीनों को बैन करें जाने की मांग की है। 

भाजपा आरएसएस को EVM पसंद
जबकि भाजपा और आरएसएस पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा आरएसएस को EVM पसंद है। इसलिए भाजपा आरएसएस को लगता है वो ईवीएम मशीनो के जरिए चुनाव जीत सकती है। जिसके चलते उनके द्वारा वैलेट पेपर से चुनाव कराए जाने और ईवीएम मशीनों को बैन किए जाने की मांग करते हुए INDIA विपक्षी गठबंधन के लोगों द्वारा मुख्य चुनाव आयुक्त के नाम एक ज्ञापन एसीएम कुंवर बहादुर सिंह को सौंपा गया है।
















 

Also Read

हाथरस मामले में SIT ने सीएम योगी को सौंपी 15 पन्नों की रिपोर्ट, 100 लोगों के बयान शामिल

5 Jul 2024 02:01 PM

हाथरस Hathras Kand SIT Report : हाथरस मामले में SIT ने सीएम योगी को सौंपी 15 पन्नों की रिपोर्ट, 100 लोगों के बयान शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस रिपोर्ट को 24 घंटे के भीतर तैयार करने का निर्देश दिया था। एडीजी आगरा और अलीगढ़ कमिश्नर के नेतृत्व में तैयार की गई यह 15 पन्नों की रिपोर्ट में जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस अधीक्षक सहित लगभग 100 लोगों के बयान शामिल किए गए हैं। और पढ़ें