Mathura News : बिहारीजी के सुगम दर्शन के लिए प्रशासन ने की मंत्रणा, जानें क्या रखे गए सुझाव...

UPT | मंदिर प्रबंधन और सेवायत गोस्वामी के साथ बैठक करते डीएम और एसएसपी।

Sep 26, 2024 10:49

विश्व विख्यात ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यवस्थाएं सुदृढ़ बनाने के बाबत जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह एवं एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने टीएफसी में मंदिर...

Mathura News : विश्व विख्यात ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए व्यवस्थाएं सुदृढ़ बनाने के बाबत जिला प्रशासन प्रयास कर रहा है। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह एवं एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने टीएफसी में मंदिर के प्रबंधक, सेवायत गोस्वामियों एवं तीर्थ पुरोहित आदि के साथ बैठक कर आपसी सहमति से व्यवस्थाओं में सुधार लाने पर मंथन किया गया।

हर रोज आते हैं हजारों श्रद्धालु
ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। लेकिन, भीड़ के दबाव के चलते श्रद्धालुओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार भक्त बेहोश हो चुके हैं तथा कई श्रद्धालुओं की जान भी जा चुकी है। ऐसे में किसी बड़ी घटना से बचने एवं श्रद्धालुओं को सुगम एवं समान दर्शन करने के लिए प्रशासन द्वारा व्यवस्था में सुधार के लिए प्रयास किया जा रहे हैं। 
वीआईपी दर्शन के कल्चर समाप्त हो
इसी क्रम में बुधवार देर शाम आयोजित बैठक में मंदिर के प्रबंधक, सेवायत गोस्वामियों एवं तीर्थ पुरोहित आदि ने विभिन्न सुझाव रखे। इसमें वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा पर वाहनों का पूर्ण प्रतिबंध, विद्युत विभाग से संबंधित शिकायतें, विद्युत बॉक्स का खुला होना, ट्रांसफार्मर के आसपास कवर आदि, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए वृंदावन में रेल टिकट रिजर्वेशन काउंटर स्थापित करना, श्रद्धालुओं के वाहनों को उचित समय पर नो एंट्री में जाने की अनुमति देने ताकि वे अपने धर्मशाला, होटल आदि में पहुंच सकें, ई-रिक्शा का मंदिरों के आसपास जमावड़े का निराकरण, प्राचीन मंदिरों हेतु दिशासूचक चिन्ह लगाना, प्राचीन मंदिरों का प्रचार प्रसार किए जाने के सुझाव रखे गए। ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में वीआईपी दर्शन के कल्चर को समाप्त करने, कतारबद्ध दर्शन व्यवस्था लागू करने, मंदिर के आसपास से अतिक्रमण हटाने, मंदिर प्रबंधन की ओर से भक्तों को प्रसाद वितरण कराने, पेड़ा, प्रसाद की बिक्री, फूल माला हेतु नई व्यवस्था का विकल्प करने आदि पर चर्चा हुई। साथ ही ठाकुर जी को जगमोहन में लाकर भक्तों को दर्शन करने की व्यवस्था पर भी गोस्वामी समाज से सहमति बनाने की कोशिश की जा रही है

श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं देने की कोशिश
डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को हरसंभव सुविधा मुहैया करने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए प्रशासन और मंदिर प्रबंधन समेत सेवायत गोस्वामी एवं स्थानीय निवासियों के साथ आपसी सहमति बनाते हुए व्यवस्था तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने स्थानीय लोगों से मंदिर की व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने के लिए सुझाव देने का भी आह्वान किया है। 

व्यवस्था दुरुस्त करने में मदद करें
एसएसपी शैलेश कुमार पांडे ने बताया कि मंदिर की और आने वाले सभी मार्गों पर ई-रिक्शा, गोल्फ कार्ट एवं अन्य वाहनों को व्यवस्थित करने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा प्लान तैयार किए जा रहे हैं, जिससे सड़कों पर जाम की स्थिति ना बने। कहा कि हम सभी लोग एक सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें और समन्वय के साथ व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में हरसंभव मदद करें।

बैठक में ये भी रहे मौजूद
बैठक में अपर नगर आयुक्त चंद्र प्रकाश पाठक, एसपी सिटी डॉ. अरविंद कुमार, सीओ सदर संदीप कुमार, एसीएम वृंदावन अजीत सिंह, डिप्टी कलेक्टर प्राजक्ता त्रिपाठी, मंदिर प्रबंधक मुनीश कुमार शर्मा, उमेश सारस्वत समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Also Read