अंबेडकरनगर में नवरात्र की तैयारी जोरों पर : जिले में 1726 स्थानों पर सजेंगे दुर्गा पंडाल, प्रशासन ने दी सुरक्षा की सलाह

UPT | Navratri Festival

Sep 29, 2024 18:53

इस बार जिले में कुल 1726 स्थानों पर पंडाल सजाकर मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक पूजा पंडाल अकबरपुर सर्किल में लगाए जाएंगे...

Short Highlights
  • तीन अक्टूबर से महापर्व नवरात्र शुरू होगा
  • जिले में कुल 1726 स्थानों पर पंडाल सजेगा
  • कोई नई परंपरा शुरू न करने की अपील
Ambedkar Nagar News : अंबेडकरनगर जिले में तीन अक्टूबर से मां दुर्गा की आराधना का महापर्व नवरात्र शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। इस बार जिले में कुल 1726 स्थानों पर पंडाल सजाकर मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्थापित की जाएंगी। प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार, सबसे अधिक पूजा पंडाल अकबरपुर सर्किल में लगाए जाएंगे, जबकि टांडा और बसखारी क्षेत्र क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

सीसीटीवी कैमरा लगाने की अपील
पुलिस प्रशासन ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि इस बार कोई नई परंपरा शुरू न हो। सभी पूजा समितियों से अपील की गई है कि वे अपने पंडालों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करें। एएसपी के अनुसार, इस वर्ष मूर्तिकारों की संख्या की भी गणना की गई है, जिसमें 81 मूर्तिकार शामिल हैं, जिनमें अन्य प्रांतों के कारीगर भी हैं। ये कारीगर विभिन्न स्थानों पर देवी-देवताओं की प्रतिमाएं तैयार कर रहे हैं।



शहर में लगाए जाएंगे इतने पंडाल
जानकारी के अनुसार, शहर में 1726 स्थानों पर पंडाल लगाए जाएंगे। जिसमें,  अकबरपुर में 258, बेवाना में 81, सम्मनपुर में 108, बसखारी में 115 और टांडा में 124 पंडाल सजाए जाएंगे। इसके अलावा, अन्य क्षेत्रों जैसे अलीगंज, इब्राहिमपुर, हंसवर, भीटी और महरुआ में भी पंडालों की संख्या उल्लेखनीय है। कुल मिलाकर, इस बार विभिन्न स्थानों पर धूमधाम से दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा।

पुलिस प्रशासन ने दिए निर्देश
एएसपी पश्चिमी विशाल पांडेय के अनुसार,  पंडालों की सुरक्षा और आयोजन को लेकर पुलिस-प्रशासन ने सभी समितियों को निर्देशित किया है कि वे किसी भी नई परंपरा को न अपनाएं। इसके साथ ही, सभी समितियों को अपने पंडालों में सीसीटीवी लगाने की सलाह दी गई है, जिससे सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाया जा सके। 

ये भी पढ़ें- यूपी में भी चल रही स्विट्जरलैंड जैसी पढ़ाई : अध्ययन के साथ-साथ दिया जा रहा कौशल प्रशिक्षण, मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर

Also Read