भाजपा सरकार पर सपा विधायक का आरोप : किसानों की बेशकीमती जमीन जबरन छीनी जा रही है

UPT | सपा विधायक अनिल प्रधान

Sep 24, 2024 18:05

चित्रकूट सपा विधायक अनिल प्रधान ने उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि औद्योगिक इकाइयों की स्थापना...

Chitrakoot News : चित्रकूट सपा विधायक अनिल प्रधान ने उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के नाम पर किसानों की कीमती जमीनें जबरन अधिग्रहित की जा रही हैं। उन्होंने जिलाधिकारी से मुलाकात कर इस संबंध में किसानों के हक में सर्किल रेट बढ़ाकर उचित मुआवजे की मांग की है।



कोई कार्य शुरू नहीं
 विधायक अनिल प्रधान ने बताया कि जनपद चित्रकूट में कई विकास परियोजनाओं के तहत किसानों की जमीनें अधिग्रहित की जा रही हैं, लेकिन पिछले चार वर्षों से सर्किल रेट नहीं बढ़ाए गए हैं। जबकि, नियम के अनुसार हर दो साल में सर्किल रेट की समीक्षा होनी चाहिए।विधायक प्रधान ने भाजपा सरकार पर किसानों के साथ अन्याय और शोषण का आरोप लगाते हुए कहा कि योजनाओं के नाम पर जिला प्रशासन औने-पौने दामों पर जबरदस्ती किसानों से जमीनें ले रहा है। पिपरोदर, पथरामानी, बक्टा और अन्य गांवों के किसानों से औद्योगिक हब और आर्डिनेंस फैक्ट्री के नाम पर जमीनें ली जा रही हैं, लेकिन अब तक किसानों को उनका उचित मुआवजा नहीं मिला है। कई परियोजनाओं के नाम पर पिछले चार से पांच साल से जमीनें ली गईं, लेकिन उन पर कोई कार्य शुरू नहीं हुआ है।

जमीन का मुआवजा क्यों नहीं दिया जा रहा
विधायक ने कहा कि सरकार की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत होने के बावजूद किसानों को उनकी जमीन का मुआवजा क्यों नहीं दिया जा रहा? किसान के लिए उसकी जमीन सबसे अहम होती है, और एक बार उसकी जमीन चली गई, तो उसका जीवन यापन कैसे होगा?

मुआवजा देकर न्याय दिलाने की मांग
सपा विधायक ने जिलाधिकारी और सरकार से मांग की है कि जमीन का सर्किल रेट बढ़ाया जाए और जहां भी रजिस्ट्री प्रक्रिया चल रही है, उसे तत्काल रोका जाए। किसानों को नए सिरे से मुआवजा देकर न्याय दिलाने की मांग भी उन्होंने जोर-शोर से उठाई।

Also Read