Chitrakoot News : चित्रकूट दौरे पर राज्यमंत्री संजीव कुमार गोंड, समाज कल्याण योजनाओं की समीक्षा की

UPT | संजीव कुमार गोंड व अन्य

Sep 25, 2024 00:55

चित्रकूट उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड ने आज चित्रकूट...

Chitrakoot News : चित्रकूट उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के राज्य मंत्री संजीव कुमार गोंड ने आज चित्रकूट का दौरा किया। अपने दौरे के दौरान उन्होंने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में चित्रकूटधाम मंडल के समाज कल्याण अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।



कोल समाज को जनजाति का दर्जा दिलाने की मांग
बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री संजीव कुमार गोंड ने कोल समाज के लोगों को जनजाति का दर्जा दिलाने की मांग को पुनः जोर-शोर से उठाया। उन्होंने कहा कि कोल समाज के जनप्रतिनिधियों को एकजुट होकर भारत सरकार को पत्र भेजना चाहिए, ताकि इस समाज को जनजाति का दर्जा मिल सके। गोंड ने बताया कि पूर्व में भी यह मांग उठाई गई थी, लेकिन अब इसे तेज करने की जरूरत है, तभी कोल समाज को इस मांग का लाभ मिल पाएगा।

फर्जी एनकाउंटर के आरोपों पर मंत्री का पलटवार
अखिलेश यादव द्वारा राज्य में जाति के आधार पर फर्जी एनकाउंटर के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए संजीव कुमार गोंड ने कहा, "जो एनकाउंटर हो रहे हैं, वे जाति देखकर नहीं किए जा रहे। यह कार्रवाई उन अपराधियों के खिलाफ की जा रही है, जो चोरी, छिनैती, हत्या और बलात्कार जैसे गंभीर अपराधों में लिप्त हैं। इन अपराधियों की कोई जाति नहीं होती, वे सिर्फ अपराधी होते हैं और उन्हें उनके अपराधों के आधार पर दंडित किया जा रहा है।"

समाज कल्याण योजनाओं पर चर्चा
चित्रकूटधाम मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक में गोंड ने विभिन्न योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समाज के वंचित तबके तक योजनाओं का लाभ पहुंचे और किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Also Read