Chitrakoot News : पाकिस्तानी हिंदू परिवार ने भारत में शरण ली, सुरक्षा और रोजगार की तलाश

UPT | पाकिस्तानी हिंदू परिवार

Sep 29, 2024 15:42

एक बार फिर पाकिस्तानी हिंदू परिवार भारत की शरण में आया है। पाकिस्तान में बढ़ते अत्याचारों के चलते ये परिवार अब भारत में सुरक्षित जीवन की तलाश में है।

Chitrakoot News : एक बार फिर पाकिस्तानी हिंदू परिवार भारत की शरण में आया है। पाकिस्तान में बढ़ते अत्याचारों के चलते ये परिवार अब भारत में सुरक्षित जीवन की तलाश में है। पाकिस्तान में मुसलमानों द्वारा जबरन गौमांस खिलाने और हिंदू महिलाओं के सिंदूर और बिंदी लगाने पर हिंसा के चलते ये परिवार अपने ही देश में असुरक्षित महसूस कर रहा था।

सुरक्षा के लिए संघर्ष
इन परिवारों को नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के तहत भारतीय नागरिकता मिल गई है, लेकिन रोजगार और स्थायी निवास की सुविधाएं अभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई हैं। इस कारण यह परिवार चित्रकूट के कर्वी कोतवाली अंतर्गत संग्रामपुर गांव में अस्थायी रूप से निवास कर रहा है। स्थानीय निवासी कमलेश कुमार पटेल ने उनके रहने का प्रबंध किया है।

नागरिकता प्राप्त
इस पांच सदस्यीय परिवार में धर्मवीर, ननकी, चंद्रमा, प्रेमदास और एक नाबालिग लड़की शामिल हैं। परिवार का कहना है, "हमने चित्रकूट का नाम सुना था, इसलिए यहां घूमने आए।" यह परिवार अब ब्राह्मण कार्य और रोजगार की तलाश में है।



अस्थायी निवास
गौरतलब है कि लगभग एक साल पहले भी एक दर्जन पाकिस्तानी हिंदू परिवार चित्रकूट पहुंचे थे। उस समय पुलिस ने उनकी सुरक्षा के लिए उन्हें एक महीने तक हाउस अरेस्ट में रखा था और बाद में दिल्ली भेज दिया था। इस बार प्रशासन और सरकारी अमले ने इस मामले में चुप्पी साध रखी है।

सरकार की चुप्पी
अब देखना यह होगा कि भारत सरकार इन शरणार्थियों के लिए क्या कदम उठाएगी और उन्हें रोजगार तथा स्थायी निवास की सुविधाएं मिल पाती हैं या नहीं। इस स्थिति में सुधार की उम्मीदें परिवार और समुदाय के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि यह उनके भविष्य को प्रभावित कर सकती हैं।

Also Read