Gonda News : गोंडा सहित 34 जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट, फसलों पर पड़ा असर

UPT | आकाशीय बिजली का अलर्ट

Sep 27, 2024 12:30

उत्तर प्रदेश के गोंडा समेत राज्य के 34 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया है। पिछले एक हफ्ते से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को जहां बारिश से राहत मिली है...

Gonda News : उत्तर प्रदेश के गोंडा समेत राज्य के 34 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश और आकाशीय बिजली का अलर्ट जारी किया है। पिछले एक हफ्ते से भीषण गर्मी से परेशान लोगों को जहां बारिश से राहत मिली है, वहीं किसानों की फसलों पर इसका मिश्रित असर देखने को मिला है। 

भीषण गर्मी से राहत
गोंडा जिले में बीते एक हफ्ते से लगातार तेज गर्मी के कारण लोग परेशान थे। दिन के समय तापमान इतना अधिक था कि लोग बीमार पड़ने लगे थे। इसी बीच देर रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने लोगों को राहत दी है। कई दिनों से हो रही गर्मी से बेहाल लोगों ने बारिश के चलते चैन की सांस ली है। 



फसलों पर बारिश का असर
बारिश का सबसे बड़ा प्रभाव गोंडा के किसानों पर पड़ा है। जहां एक तरफ बारिश से सुख रही फसलों में जान आ गई है, वहीं जिन किसानों की धान की फसल पक्की हो चुकी थी, उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ा है। खेतों में पकी हुई धान की फसल बारिश और तेज हवा के कारण गिर गई है, जिससे किसानों को फसल की क्षति की आशंका है। इसके साथ ही गन्ने की खड़ी फसल भी तेज हवाओं के कारण गिर गई है। किसानों का कहना है कि बरसात के बाद ही वे अपनी गिरी हुई फसलों को संभालने की स्थिति में होंगे। इस बारिश ने जहां कुछ किसानों के लिए राहत दी है, वहीं कई किसानों को अपनी फसलों के नुकसान का डर सता रहा है।

जलभराव और बिजली गिरने का खतरा
लगातार हो रही बारिश के कारण गोंडा के निचले इलाकों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। कई स्थानों पर पानी भरने से लोग परेशान हो रहे हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आगामी दिनों में भी भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। साथ ही तेज हवाएं चलने का अनुमान भी जताया गया है। 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बाद गोंडा प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन ने कहा है कि लोगों को खासकर बिजली गिरने के खतरों से बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए और तेज बारिश के दौरान घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

प्रशासन की तैयारी
मौसम विभाग की चेतावनी को ध्यान में रखते हुए गोंडा प्रशासन ने विभिन्न इलाकों में राहत कार्यों के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा गया है ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। निचले इलाकों में जल निकासी की व्यवस्था को दुरुस्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

Also Read