नाग पंचमी पर गोरखनाथ मंदिर में शुरू हुई प्रदेश स्तरीय कुश्ती प्रतियोगिता : समापन समारोह में शामिल होंगे सीएम

UPT | गोरखनाथ मंदिर में कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ

Aug 08, 2024 16:55

नाग पंचमी पर गोरखनाथ मंदिर में दो दिवसीय राज्य स्तरीय प्राइजमनी कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जिलों के तीन सौ पहलवान हिस्सा ले रहे हैं। प्रतियोगिता का उद्घाटन गुरुवार को मंदिर के मेला परिसर में हुआ।

Gorakhpur News : नाग पंचमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में दो दिवसीय राज्य स्तरीय प्राइजमनी कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ हुआ। आपको बता दें कि हर साल नाग पंचमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों के पहलवान हिस्सा लेते हैं। मंदिर के मेला परिसर में गुरुवार को प्रतियोगिता का उद्घाटन हुआ।

प्रतियोगिता में तीन सौ खिलाड़ी भाग ले रहे  
इस संबंध में उत्तर प्रदेश टाइम्स से बात करते हुए जिला कुश्ती संघ के अध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय पहलवान दिनेश सिंह ने बताया कि इस कुश्ती प्रतियोगिता में प्रदेश के विभिन्न जिलों से तीन सौ खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा यूपी पुलिस की टीम भी हिस्सा ले रही है। यहां तीन तरह की प्रतियोगिताएं चल रही हैं। जिसमें पहली कुश्ती उत्तर प्रदेश केसरी, दूसरी उत्तर प्रदेश कुमार और तीसरी उत्तर प्रदेश वीर अभिमन्यु के लिए है। उत्तर प्रदेश केसरी के लिए 74 किलोग्राम से ऊपर के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश कुमार के लिए 60 किलोग्राम से 74 किलोग्राम वजन के बच्चे और उत्तर प्रदेश वीर अभिमन्यु के लिए 50 किलोग्राम से 60 किलोग्राम वजन के बच्चे हिस्सा ले रहे हैं।

सीएम देखेंगे फाइनल मुकाबला
विजेता पहलवानों को नकद पुरस्कार, गदा और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश केसरी श्रेणी के विजेता को एक लाख एक हजार रुपये, उपविजेता को 51 हजार रुपये दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश कुमार और वीर अभिमन्यु श्रेणी के विजेताओं को 51 हजार रुपये तथा उपविजेताओं को 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। फाइनल मुकाबले का प्रत्यक्ष दर्शन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे और विजेता पहलवानों को पुरस्कृत करेंगे। इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रदेश में कुश्ती खेल को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।

Also Read