Kanpur News: स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के एक्सल हुए जाम, तो लहराने लगा बी-4 कोच, टला बड़ा हादसा

UPT | सेंट्रल स्टेशन

Sep 26, 2024 20:43

बिहार से दिल्ली जा रही स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस के थर्ड एसी के बी-4 कोच का एक्सल जाम होकर गर्म हो गया। फतेहपुर स्टेशन से जैसे ही ट्रेन आगे बढ़ी, तो थर्ड एसी का बी-4 लहराने लगा। इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी गई।

Kanpur News: यूपी के कानपुर के पास स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस हादसे का शिकार होने से बच गई। गुरुवार को बिहार के जयनगर से स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस (12561) नई दिल्ली जा रही थी। एक्सप्रेस ने जैसे ही फतेहपुर स्टेशन पार किया, तो बी-4 कोच के पहियों का एक्सल जाम होकर गर्म हो गया। जिसकी वजह से कोच लहराने लगा, इसकी भनक लगते ही ट्रेन को तत्काल कुरस्ती कला स्टेशन पर रोक दिया गया। रेलवे के तकनीकी स्टॉफ ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। इसके बाद ट्रेन को स्टेशनों पर रोकते हुए कॉशन के जरिए सेंट्रल स्टेशन तक लाया गया।

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस का कोच बदला गया। जिसकी वजह से ट्रेन लगभग 75 मिनट तक खड़ी रही। ट्रेन फतेहपुर स्टेशन को पार करते हुए लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से कानपुर की तरफ बढ़ रही थी। रास्ते में ट्रैक के स्टॉफ ने पहियों का एक्सल जाम होने की वजह से बी-4 कोच को हल्का लहराते हुए देखा। उन्होंने ने फौरन कंट्रोल रूम को सूचना दी।

इसके बाद दोपहर लगभग 1:53 बजे ट्रेन को कुरस्ती रेलवे स्टेशन पर रोका गया। एक्सपर्ट की टीम ने यहां पर एक्सल को चेक किया। इसके बाद 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को कॉशन लेकर सेंट्रल लाया गया। इस दौरान तीन स्टेशनों में रुकते हुए ट्रेन सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर-2 पहुंची। इस दौरान यात्रियों ने नाराजगी जताई तो आरपीएफ उन्हें शांत कराया। ट्रेन का कोच बदलकर रवाना किया गया।

Also Read