Kanpur News : एचबीटीयू के कुलपति पद का इंतजार हुआ खत्म,जानिए किसे मिली जिम्मेदारी...

फ़ाइल फोटो | डॉ शमशेर सिंह

Jun 05, 2024 18:17

कानपुर के हरकोर्ट बटलर प्रावधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) के कुलपति का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार ख़त्म हो गया है। उत्तर प्रदेश की कुलाधिपति...

Kanpur News : कानपुर के हरकोर्ट बटलर प्रावधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) के कुलपति का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार ख़त्म हो गया है। उत्तर प्रदेश की कुलाधिपति ने एचबीटीयू के कुलपति पद का जिम्मा इस बार भी डॉ शमशेर सिंह को सौंपा है। शमसेर सिंह एचबीटीयू में अभी तक कार्यवाहक के कुलपति का पद संभाल रहे थे। जिसके बाद अब वह कुलपति पद का निर्वहन करेंगे। वह कुलपति के पद पर 3 साल के लिए नियुक्त किए गए हैं। इसको लेकर कुलाधिपति की तरफ से पत्र जारी कर जानकारी दी गई है। जिसके बाद से विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा कुलपति को बधाई देने का सिलसिला जारी है।

एचबीटीयू से ही पढ़ें हैं कुलपति डॉ शमसेर सिंह
एचबीटीयू के कुलपति डॉ शमसेर सिंह एचबीटीयू से ही पढ़ें हुए है। शमसेर सिंह ने 1987 से एचबीटीयू से बीटेक किया था। एचबीटीयू के कुलपति बनने से पहले डॉ शमसेर सिंह दिल्ली प्रावधिक विश्वविद्यालय में मैकेनिकल विभाग के प्रोफेसर होने के साथ-साथ पिछले कई वर्षों से कुलसचिव के पद पर नियुक्त थे। एचबीटीयू से बीटेक के बाद उन्होंने 1994 में आईआईटी दिल्ली में एनर्जी स्टिडीज से एमटेक किया। 2005 में आईआईटी दिल्ली से ही मैकेनिकल इंजीनियर की पीएचडी की। पावर प्लांट इंजीनियरिंग में रुचि रखने वाले डॉक्टर शमशेर सिंह के सामने विश्वविद्यालय में शिक्षको की कमी से लेकर प्लेसमेंट तक जैसी चुनोतियाँ थी। उन्होंने सभी चुनौतियों को स्वीकार किया।

बेटी एम्स में डॉक्टर, बेटा इंजीनियर 
प्रो. शमशेर का विवाह कानपुर देहात के गुटैया गांव निवासी सुनीता देवी से हुआ है। उनकी बड़ी बेटी डॉ. प्रतिभा ने दिल्ली से एमबीबीएस व एमडी की पढ़ाई की है और अब ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में नौकरी कर रही हैं। उनकी शादी हो गई हैं, उनके पति अमेरिका में डॉक्टर हैं। छोटा बेटा प्रियांशु बेंगलुरु में इंजीनियर है।

Also Read