FSSAI : ठेला-फेरी वालों का होगा अब मुफ्त रजिस्ट्रेशन और रिन्यूअल, इस तरह उठाएं सुविधा का लाभ

UPT | Street Food

Sep 29, 2024 11:09

एफएसडीए के सीएफएसओ जेपी सिंह के अनुसार, पहले फेरीवालों को अपने एक साल के रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपये का शुल्क देना पड़ता था। साथ ही, हर साल रिन्यूअल के लिए भी 100 रुपये का शुल्क लिया जाता था।

Lucknow News : ठेले और फेरी पर खाद्य पदार्थ बेचने वाले विक्रेताओं के लिए बेहद अच्छी खबर है। उनके हित में बड़ा फैसला किया गया है। इसके तहत अब उनका रजिस्ट्रेशन और रिन्यूअल नि:शुल्क कर दिया गया है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने इस संबंध में आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। यह निर्णय तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है और और एफएसडीए के सभी कार्यालयों में इसे मान्यता दी जाएगी।

पहले लगता था शुल्क, अब मुफ्त सुविधा
एफएसडीए के सीएफएसओ जेपी सिंह के अनुसार, पहले फेरीवालों को अपने एक साल के रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपये का शुल्क देना पड़ता था। साथ ही, हर साल रिन्यूअल के लिए भी 100 रुपये का शुल्क लिया जाता था। वहीं, यदि कोई फेरीवाला एक साथ पांच साल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता था, तो उसे 500 रुपये जमा करने होते थे। अब यह प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त कर दी गई है, जिससे ठेले-फेरी वालों को राहत मिलेगी।



ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का तरीका
फेरीवालों को अपने रजिस्ट्रेशन के लिए https://foscos.fssai.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर वे खुद आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं, तो वे साइबर कैफे या जनसेवा केंद्र से सहायता ले सकते हैं। उन्हें वेबसाइट पर "हॉकर कैटिगरी" का चयन करके जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन जमा करना होगा।
 

Also Read