Hardoi News : विधान मंडल समिति ने की सार्वजनिक उपक्रमों व निगमों की समीक्षा, दिए ये निर्देश

UPT | बैठक में मौजूद लोग

Sep 27, 2024 00:24

जिले में आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में उत्तर प्रदेश विधान मण्डल की सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम संयुक्त समिति की द्वितीय उप समिति की...

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में उत्तर प्रदेश विधान मण्डल की सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम संयुक्त समिति की द्वितीय उप समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता सभापति अनूप कुमार गुप्ता ने की। उनके साथ समिति के सदस्य जितेंद्र सिंह सेंगर, राहुल राजपूत, महेन्द्र नाथ यादव, जयप्रकाश अंचल मौजूद रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने पुष्प गुच्छ देकर अतिथियों का स्वागत किया।



सभापति ने सबसे पहले समिति के कार्यों की रूपरेखा बताई। समीक्षा के दौरान उन्होंने विद्युत वितरण निगम को निर्देश दिए कि विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में सुधार के लिए निर्धारित समय सीमा में परियोजनाओं को पूरा किया जाये। ख़राब ट्रांसफार्मर जल्द से जल्द बदले जाएं और आवश्यकतानुसार क्षमता में वृद्धि की जाये। रोस्टर के अनुसार जनपद के सभी क्षेत्रों में आपूर्ति सुनिश्चित की जाये। बार बार ट्रांसफार्मर फूंकने वाले डार्क जोन को चिन्हित किया जाये तथा लगातार एसई की ओर से अधीनस्थो के साथ अनुश्रवण कर समस्या को दूर किया जाये।    विद्युत विभाग की ओर से किसी भी एनओसी को लंबित न रखा जाये। पावर कारपोरेशन की ओर से प्राइवेट ट्यूबवेल को कनेक्शन देने की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता रखी जाये। उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के पूर्ण भवन को जल्द हैण्डओवर कराया जाये। समिति ने प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज को निर्देश दिए कि मेडिकल कॉलेज में दवाओं की आपूर्ति निर्बाध रखी जाये। दवाएं यथा संभव बाहर से न लिखी जाएं।   स्वास्थ्य विभाग को जारी किए आवश्यक दिशा निर्देश  सभापति ने मुख्य विकास अधिकारी, सीएमओ व जिलाधिकारी द्वारा नामित एक सदस्य की तीन सदस्यों की एक समिति से मेडिकल कॉलेज में दवाओं की उपलब्धता की शिकायतों की जाँच कर रिपोर्ट समिति को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग को उन्होंने निर्देश दिए कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विशेष ध्यान रखा जाये। बाढ़ के दौरान स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था से समिति के सदस्य संतुष्ट दिखे। राज्य सेतु निगम को उन्होंने निर्देशित किया कि सभी परियोजनाओं को समय से पूरा किया जाये। सेतु की डिजाइन भविष्य की भौतिक परिस्थितियों को देखते हुए बनाई जाये। नदी के पास सड़क निर्माण में सिंचाई विभाग के समन्वय स्थापित किया जाये। जल निगम नगरीय की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा परियोजनाओं को समय से पूर्ण किया जाये। परियोजना पूर्ण होने के पश्चात रेस्टोरेशन की कार्रवाई जल्द करायी जाये। यूपीडा को निर्देशित किया कि गंगा एक्सप्रेस वे के कार्यों को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाये। अब तक की प्रगति से समिति के सदस्य संतुष्ट नजर आये। एनएचएआई को समयान्तर्गत एनएच 731 का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम लिमिटेड को सुनासीर नाथ मंदिर का कार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। आरएम रोडवेज के स्थान पर एआरएम रोडवेज की उपस्थिति पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई।    राजकीय आईटीआई के निर्माण को लेकर जारी किए निर्देश  यूपीसिडको को निर्देश दिए कि राजकीय आईटीआई के निर्माण के लिए अवशेष किश्त प्राप्त करने के लिए जिलाधिकारी की ओर से पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए। सभापति ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गोड़वा का कार्य जल्द पूरा किया जाये। यूपी प्रोजेक्ट कॉर्पाेरेशन के कार्यों को लेकर समिति संतुष्ट नजर आयी। जल निगम ग्रामीण को निर्देश दिए कि परियोजनाओं को समय सीमा में पूर्ण कर रेस्टोरेशन का कार्य जल्द कराया जाये। यूपीपीसीएल के कार्यों की समीक्षा करते हुए समिति ने जिलाधिकारी को दो सदस्यी अधिकारियों की टीम से शाहाबाद बस अड्डे की जाँच कराने के निर्देश दिए। अन्त में सभापति ने सभी का धन्यवाद किया। डीएम ने समिति के सदस्यों का आभार जताया तथा साल व स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन, मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरूरानी व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read