यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो : बुलंदशहर से बनारस तक, हर जिले के उत्पाद की धूम

UPT | International Trade Show

Sep 27, 2024 18:52

विभिन्न पवेलियनों में लोग आर्गेनिक उत्पादों को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। खासकर, यूपी के 'एक जिला एक उत्पाद' की अवधारणा को लेकर लोगों में उत्साह स्पष्ट रूप से नजर आ रहा है...

Short Highlights
  • यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में आर्गेनिक उत्पादों की धूम
  • 'एक जिला एक उत्पाद' को लेकर लोगों में उत्साह
  • भगवान की मूर्तियों काफी लोकप्रिय
Noida News : यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में दर्शकों का ध्यान आर्गेनिक उत्पादों की ओर खासा आकर्षित हो रहा है। विभिन्न पवेलियनों में लोग आर्गेनिक उत्पादों को खरीदने में रुचि दिखा रहे हैं। खासकर, यूपी के 'एक जिला एक उत्पाद' की अवधारणा को लेकर लोगों में उत्साह स्पष्ट रूप से नजर आ रहा है। ओडीओपी पवेलियन में भारी भीड़ उमड़ी हुई है, जहां अलीगढ़, मेरठ, बांदा, सिद्धार्थनगर और गोरखपुर जैसे विभिन्न जिलों के उत्पाद दर्शकों को भा रहे हैं।

ओडीओपी उत्पादों में शुद्धता
आर्गेनिक उत्पादों की गुणवत्ता को लेकर दर्शकों का सकारात्मक दृष्टिकोण है। बुलंदशहर से आई अंजना ने बताया कि ओडीओपी उत्पादों में मिलावट नहीं होती और उनकी गुणवत्ता उत्कृष्ट होती है। उन्होंने पिछले वर्ष भी ट्रेड शो में भाग लिया था और सिद्धार्थनगर का काला नमक चावल खरीदा था। अन्य उत्पादों में देशी गुड़, हींग, घी, अचार और मुरब्बा जैसे स्टॉल पर भी दर्शकों की भीड़ लगी रही, जहां दुकानदारों ने शुद्धता की गारंटी दी।



लोगों को पसंद आ रही भगवान की मूर्तियां
वहीं अलीगढ़ मेटल क्रॉफ्ट स्टॉल पर महिलाओं की भीड़ ने भगवान की मूर्तियों की लोकप्रियता को दर्शाया। स्टॉल संचालक कृष्ण कुमार वासनिक ने बताया कि उनकी मूर्तियों, सजावटी उत्पाद समेत ग्रास के ट्री, लैंप और दीपक आदि की मांग लगातार बनी हुई है। मूर्तियों की कीमत 100 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक है और बालाजी की प्रतिमा विशेष रूप से भक्तों के बीच प्रिय बनी हुई है।

सीएम योगी की तस्वीर ने किया आकर्षित
इसके साथ ही, ओडीओपी पवेलियन में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पेंटिंग भी दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर रही है। बरेली की रचना अग्रवाल ने बताया कि ये पेंटिंग गाय के गोबर से बनाई गई हैं और इन्हें बेचने का उनका इरादा नहीं है। इनमें रंग भरने के लिए प्राकृतिक रंगों का ही प्रयोग किया गया है। रचना अग्रवाल की मां मधुबनी, वर्ली, लिप्पन आर्ट की पारंगत है। ये पेटिंग 8-10 साल तक चलती हैं। रचना ने इच्छा जताई कि वे योगी आदित्यनाथ को यह पेंटिंग गिफ्ट करना चाहती हैं।

ट्रेड शो में टेक्सटाइल उद्योग की धूम
शो के दौरान ग्रेटर नोएडा के टेक्सटाइल उद्योग को लेकर भी सकारात्मक चर्चा हो रही है। बांग्लादेश की मौजूदा परिस्थितियों के कारण भारतीय कारोबारियों को विदेशी बाजार में अवसर दिख रहा है। बांग्लादेश टेक्सटाइल का बड़ा निर्यातक है, लेकिन वर्तमान के हालातों में निर्यात प्रभावित हो रहा है। ऐसे में व्यापारी आश्वस्त हैं कि गौतम बुद्ध नगर और लखनऊ जैसे क्षेत्र टेक्सटाइल सेक्टर में तेजी से वृद्धि करेंगे। दर्शकों ने फिरोजाबाद की चूड़ियां, कन्नौज का इत्र और बलिया का सत्तू भी खूब खरीदा।

ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 : AI से किया गया रामायण का चित्रण, भगवान राम और अयोध्या का होगा साक्षात अहसास

Also Read