यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो: शानदार साड़ियों और अन्य परिधानों की खूबसूरत प्रदर्शनी ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध

UPT | यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह व अन्य।

Sep 27, 2024 23:44

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के तीसरे दिन शुक्रवार को आयोजित खादी फैशन शो में उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर की झलक दिखाई दी। इस आयोजन में शानदार साड़ियों और अन्य परिधानों के खूबसूरत प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

Lucknow/Greater Noida News : यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के तीसरे दिन शुक्रवार को आयोजित खादी फैशन शो में उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर की झलक दिखाई दी। इस आयोजन में शानदार साड़ियों और अन्य परिधानों के खूबसूरत प्रदर्शन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह ने राज्य सरकार के खादी को बढ़ावा देने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 एफ विज़न (फार्म टू फाइबर टू फैब्रिक टू फैशन टू फॉरेन) का महत्वपूर्ण हिस्सा बताया।

लखनऊ और उन्नाव में पीएम मित्र पार्क का विकास
गिरिराज सिंह ने लखनऊ और उन्नाव में पीएम मित्र (मेक इन इंडिया टेक्सटाइल) पार्कों के विकास को वस्त्र उद्योग में वृद्धि के प्रमुख कारकों में से एक बताया। उन्होंने कहा कि यह पार्क वस्त्र उद्योग को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा और रोजगार के अवसरों में भी इजाफा करेगा।

अपैरल पार्क से मिलेगा रोजगार का विस्तार
केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर (NAEC) के नेतृत्व में यमुना एक्सप्रेसवे पर निर्माणाधीन अपैरल पार्क लगभग ₹10,000 करोड़ के निवेश से अगले 2-3 वर्षों में तैयार होगा। यह पार्क विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देगा, क्योंकि यह रोजगार के असीमित अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न पवेलियनों का भी मुआयना किया और उनकी साज-सज्जा एवं प्रदर्शित उत्पादों की सराहना की।

उत्कृष्ट पवेलियनों को मिला पुरस्कार
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इंटरनेशनल ट्रेड शो में सबसे बेहतर पवेलियन को सम्मानित भी किया। उन्होंने पवेलियनों में दिखाए गए उत्पादों और योजनाओं को देखकर खुशी जताई और प्रदेश सरकार द्वारा वस्त्र उद्योग को बढ़ावा देने के प्रयासों को सराहा।

यूपी बनेगा वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था
वित्त और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने "वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए वित्तपोषण" विषय पर सत्र की अध्यक्षता की। उन्होंने उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि रणनीतिक निवेश, सार्वजनिक-निजी भागीदारी और वित्तीय समावेशन राज्य की आर्थिक मजबूती को बढ़ाने में सहायक होंगे।

इंडियन आइडल सितारों की प्रस्तुति के साथ हुआ समापन
दिन का समापन एक शानदार लेजर शो के साथ हुआ, जिसके बाद इंडियन आइडल के सितारे पवनदीप और अरुणिता ने अपनी संगीतमय प्रस्तुति दी। उनकी प्रस्तुति ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया और पूरे दिन की गतिविधियों का सुखद समापन किया।

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो ने न केवल प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित किया बल्कि राज्य के आर्थिक विकास में वस्त्र उद्योग के योगदान और रोजगार के नए अवसरों की संभावनाओं को भी उजागर किया। 

Also Read