मेट्रो और रैपिड रेल का जमाना हुआ पुराना : यूपी के इस शहर में 'लाइट रेल' चलाने की तैयारी, एक ही ट्रैक दौड़ेंगी तीनों ट्रेनें

UPT | यूपी के इस शहर में 'लाइट रेल' चलाने की तैयारी

Sep 27, 2024 14:42

पहले इस रूट को पॉड टैक्सी के जरिए कनेक्ट करने का प्लान तैयार किया गया था, लेकिन अब इसे लाइट रेल के जरिए जोड़ने का प्रस्ताव रखा गया है। पॉड टैक्सी परियोजना की अनुमानित लागत 641.5 करोड़ रुपये थी।

Short Highlights
  • मेट्रो और रैपिड रेल का जमाना हुआ पुराना
  • यूपी में 'लाइट रेल' चलाने की तैयारी
  • केंद्र के पास भेजा गया प्रस्ताव
Noida News : दिल्ली एनसीआर में एक-जगह से दूसरी जगह आने-जाने के लिए आपने मेट्रो का इस्तेमाल तो खूब किया होगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो से हर रोज लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं। मेट्रो के बाद रैपिड रेल का जलवा बना। तेज स्पीड, ज्यादा सीटिंग कैपेसिटी और लंबी दूरी के लिए रैपिड रेल किसी वरदान से कम नहीं। लेकिन अब ये दोनों भी गुजरे जमाने की बात होने वाली है। उत्तर प्रदेश में अब लाइट रेल चलाने की योजना है।

जानिए कहां चलेगी लाइट रेल
लाइट रेल को नोएडा में चलाने की योजना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नोएडा फिल्म सिटी तक लाइट रेल चलाने का प्रस्ताव रखा गया है। इन दोनों महत्वपूर्ण स्थानों की दूरी करीब 14 किलोमीटर है। पहले इस रूट को पॉड टैक्सी के जरिए कनेक्ट करने का प्लान तैयार किया गया था, लेकिन अब इसे लाइट रेल के जरिए जोड़ने का प्रस्ताव रखा गया है।



लाइट रेल को क्यों मिली तवज्जो?
एक सवाल आपके मन में भी उठ रहा होगा कि आखिर पॉड टैक्सी की जगह लाइट रेल के प्रस्ताव पर विचार क्यों किया जा रहा है। इसका सीधा-सा जवाब है, पैसे और संसाधनों की बचत। दरअसल पॉड टैक्सी चलाने के लिए नया इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना पड़ेगा। लेकिन लाइट रेल में इस झंझट से मुक्ति मिलेगी। एक ही ट्रैक पर मेट्रो, रैपिड और लाइट रेल को दौड़ाया जाएगा। मेट्रो ट्रेन 3.5 मिनट, रैपिड 7 मिनट और लाइट रेल हर 8 मिनट के अंतराल पर चलेगी। पॉड टैक्सी परियोजना की अनुमानित लागत 641.5 करोड़ रुपये थी।

केंद्र के पास भेजा गया प्रस्ताव
लाइट रेल ट्रांजिस सिस्टम को एयरपोर्ट से यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए फिल्म सिटी से लिंक किया जाएगा। इसे आरआरटीएस यानी रैपिड रेल ट्रांजिस सिस्टम के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की बोर्ड मीटिंग में लाइट रेल के संबंध में फैसला लिया गया। एनसीआरटीसी ने पहले पॉड टैक्सी या लाइट रेल के विकल्प पर विचार करने को कहा था। यूपी सरकार ने लाइट रेल को मंजूरी देकर प्रस्ताव को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के पास भेज दिया है।

Also Read