इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 : यूपी पुलिस ने लगाया स्टॉल, साइबर ठगी से बचने के लिए किया जागरुक

UPT | इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024

Sep 27, 2024 13:42

ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 2 स्थित एक्सपो सेंटर में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में देश के उद्यमियों को दुनिया के सामने अपनी पहुंच बनाने का अवसर भी मिल रहा है

Short Highlights
  • यूपी पुलिस ने लगाया स्टॉल
  • डायल 112 की दी गई जानकारी
  • कई अत्याधुनिक हथियारों का भी प्रदर्शन
Noida News : ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क 2 स्थित एक्सपो सेंटर में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में देश के उद्यमियों को दुनिया के सामने अपनी पहुंच बनाने का अवसर भी मिल रहा है। वहीं इस बार ट्रेड शो में उत्तर प्रदेश पुलिस ने भी अपना स्टॉल लगाया है। यह पहली बार है कि यूपी पुलिस ने ट्रेड शो में अपना स्टॉल लगाया हो।

कई आधुनिक डिवाइस भी दी जानकारी
यूपी पुलिस के इस स्टॉल पर कई आधुनिक मशीनें भी रखी गई हैं, जिसमें एल्कोहॉल डिटेक्टर, ऑडियो डेसिबल डिटेक्टर जैसे उपकरण शामिल हैं। पुलिस का प्रयास है कि इसकी मदद से लोगों को जागरुक किया जा सके, साथ ही स्मार्ट पुलिसिंग की भी जानकारी मुहैया कराई जा सके। इसके साइबर हेल्प डेस्क भी बनाया गया है, जहां लोगों को साइबर अपराधियों से बचने की जानकारी दी जा रही है।



कई अत्याधुनिक हथियारों का भी प्रदर्शन
यूपी पुलिस द्वारा लगाए गए इस स्टॉल में स्पेशल टास्क फोर्स और एटीएस यानी एंटी टेररिस्ट स्क्वाड द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले अत्याधुनिक हथियारों का भी प्रदर्शन किया जा रहा है। इस स्टॉल में जर्मनी द्वारा बनाई गन के साथ-साथ इजराइल मेड कॉर्नर शॉट भी मौजूद है। आपको बता दें कि कॉर्नर शॉट एक ऐसी गन है, जिसे मोड़कर फायर किया जा सकता है। इजरायल के ज्यादातर घरों में इस तरह की एडवांस गन मौजूद रहती हैं।
 
डायल 112 की दी गई जानकारी
स्मार्ट पुलिसिंग के साथ-साथ लोगों को डायल 112 की सेवाओं की भी जानकारी दी गई। सब इंस्पेक्टर आशुतोष श्रीवास्तव ने बताया कि 112 पर डायल करने से पुलिस की त्वरित सहायता मिलती है। इसके अवाला सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जा रही सवेरा योजना की भी जानकारी दी गई, जिसमें पीआरवी की टीम सीनियर सिटीजन्स की सहायता करने के लिए पहुंचती है। वहीं महिलाओं और व्यापारियों को सुरक्षा का अहसास कराने के लिए भी डायल 112 कितनी तत्पर है, इसकी भी जानकारी दी गई।

Also Read