नोएडा में जल्द बनेगी यमुना फिल्म सिटी : 15 दिनों में शिलान्यास, दिलजीत दोसांझ समेत कई बड़े सितारे करेंगे शिरकत

UPT | symbolic

Sep 28, 2024 13:58

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित एक महत्वाकांक्षी परियोजना, यमुना फिल्म सिटी, जल्द ही यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आकार लेने जा रही है।

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित एक महत्वाकांक्षी परियोजना, यमुना फिल्म सिटी, जल्द ही यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आकार लेने जा रही है। इस परियोजना की नींव अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में रखी जाएगी, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। फिल्म सिटी की यह परियोजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सपने का हिस्सा है, जो उत्तर प्रदेश को फिल्म निर्माण का प्रमुख केंद्र बनाने के लिए काम कर रहे हैं। फिल्म सिटी के पहले चरण का निर्माण अगले तीन वर्षों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, और इसके माध्यम से भारत और दुनिया के सबसे आधुनिक स्टूडियो का निर्माण होगा।

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियां
फिल्म सिटी का शिलान्यास एक भव्य आयोजन के रूप में होगा, जिसमें बॉलीवुड के कई प्रमुख हस्तियों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे। पंजाबी संगीत की दुनिया के मशहूर गायक दिलजीत दोसांझ और करन औजला अपनी प्रस्तुतियों से इस आयोजन को और खास बनाएंगे। भूटानी इंफ्रा के सीओओ अली राम चैटली ने बताया कि यह आयोजन सिर्फ भारत के लिए ही नहीं, बल्कि विश्वभर के लिए यह संदेश देगा कि नोएडा में एक अत्याधुनिक फिल्म सिटी का निर्माण हो रहा है। इस समारोह में बड़ी हस्तियों के आने से यह परियोजना और भी खास बन जाएगी।



फिल्म सिटी के लिए एमओयू और डिज़ाइन
इस परियोजना के निर्माण के लिए फिल्म निर्माता बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप के बीच जून 2024 में एमओयू साइन हो चुका है। फिल्म सिटी का डिज़ाइन कनाडा की प्रतिष्ठित कंपनी ‘फोरेक’ द्वारा तैयार किया गया है, जिसने यूनिवर्सल स्टूडियो और डिजनीलैंड जैसे विश्व प्रसिद्ध स्थलों को डिज़ाइन किया है। यमुना फिल्म सिटी में ऐसे स्टूडियो बनाए जाएंगे जो तकनीकी दृष्टि से मुंबई के मौजूदा स्टूडियो से भी आगे होंगे। यहां की सुविधाएं और तकनीकी साधन इतने उन्नत होंगे कि यह फिल्म निर्माण के लिए दुनिया का प्रमुख केंद्र बन जाएगा।

शिक्षा और रोजगार के नए अवसर
फिल्म सिटी के निर्माण के साथ-साथ एक फिल्म अकादमी की भी स्थापना की जाएगी, जहां फिल्म निर्माण से जुड़े पाठ्यक्रमों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दिलाने के लिए विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी की जाएगी। इससे फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े नए और आधुनिक अवसर खुलेंगे, साथ ही हजारों लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। यह फिल्म सिटी केवल फिल्म निर्माण तक सीमित नहीं रहेगी, बल्कि इससे उत्तर प्रदेश के युवाओं को नई शिक्षा और रोजगार के मार्ग भी मिलेंगे।

सरकार का दृष्टिकोण और भविष्य की योजनाएं
इस परियोजना को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दृष्टिकोण बहुत स्पष्ट है। वह उत्तर प्रदेश को फिल्म निर्माण का एक प्रमुख केंद्र बनाना चाहते हैं, और इस दिशा में उनकी यह परियोजना एक अहम कदम है। भूटानी इंफ्रा ने यह दावा किया है कि फिल्म सिटी का निर्माण तय समय से पहले पूरा कर लिया जाएगा। सरकार का लक्ष्य है कि फिल्म सिटी का पहला चरण तीन वर्षों में पूरा हो, लेकिन निर्माणकर्ता कंपनी इसे जल्दी पूरा करने की कोशिश में जुटी है। 

Also Read