Lok Sabha Election 2024 : पश्चिम यूपी की इन सीटों पर ओवैसी की एआईएमआईएम उतारेगी प्रत्याशी, कांग्रेस-सपा गठबंधन को खतरा!

UPT | ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम

Mar 04, 2024 16:16

एआईएमआईएम का पूरा फोकस लोकसभा चुनाव में मुस्लिम बहुल सीटों पर केंद्रित किया हुआ है। पार्टी को लगता है रालोद के पाला बदलने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सपा...

Short Highlights
  • मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर मजबूत प्रत्याशी उतारेगी AIMIM
  • क्षेत्र में पकड़ रखने वाले नेताओं की तलाश में ओवैसी  
  • निगम चुनाव में एआईएमआईएम मेयर प्रत्याशी ने दी थी टक्कर
Lok sabha election 2024 : लोकसभा चुनाव में अब ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। माना जा रहा है कि मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर ओवैसी प्रत्याशी उतारेंगे। पश्चिम की जिन सीटों पर ओवैसी प्रत्याशी उतारने की तैयारी में हैं उनमें मेरठ, मुजफ्फरनगर, अमरोहा, मुरादाबाद और संभल सीट प्रमुख हैं।  

लोकसभा चुनाव में AIMIM कांग्रेस सपा गठबंधन के लिए खतरा!
लोकसभा चुनाव 2024 में ऑल इंडिया मजलिस इत्तेहादुल मुस्लेमीन(AIMIM) कांग्रेस और सपा गठबंधन के लिए खतरा बन सकती है। AIMIM पश्चिमी उत्तर प्रदेश की मुस्लिम बहुल सीटों पर मजबूत प्रत्याशी तलाश रहा है। अभी दावेदारों के तौर पर जिन नामों की चर्चा हुई हैं उनमें कुछ प्रमुख नाम नीचे हैं। पार्टी ऐसे चेहरों को तलाश रही है जिनकी क्षेत्र में मजबूत पकड़ के साथ ही दूसरे दल के वोट हासिल करने की कुवत हो।
2023 में निकाय चुनाव में मेरठ महापौर सीट के लिए एआईएमआईएम ने बेहतर प्रदर्शन किया था। AIMIM अब लोकसभा चुनाव में न सिर्फ मेरठ बल्कि आसपास की मुस्लिम मतदाता बहुल्य सीटों पर प्रत्याशी उतारने जा रही है। ओवैसी एलान कर चुके हैं कि वह यूपी में 20 से अधिक लोकसभा सीटों पर अपने मतदाता उतारेंगे। 

महापौर के चुनाव में दूसरे नंबर पर रही थी ओवैसी की पार्टी 
मेरठ नगर निगम के चुनाव में AIMIM ने छह सीट हासिल कर ली थी। मेयर के चुनाव में सपा-रालोद गठबंधन और बसपा को पछाड़ते हुए एआईएमआईएम प्रत्याशी मोहम्मद अनस दूसरे नंबर पर रहे थे। मोहम्मद अनस को सवा लाख से अधिक वोट मिले थे। सपा-रालोद गठबंधन तीसरे और पिछली बार की विजेता बसपा चौथे स्थान पर रही थी। एआईएमआईएम का पूरा फोकस लोकसभा चुनाव में मुस्लिम बहुल सीटों पर केंद्रित किया हुआ है। पार्टी को लगता है रालोद के पाला बदलने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सपा कमजोर हो गई है। जिसका लाभ उठाया जा सकता है।

मेरठ से मोहम्मद अनस मजबूत दावेदार
मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से मेयर चुनाव के उपविजेता मोहम्मद अनस एआईएमआईएम के मजबूत उम्मीदवारों में एक हैं। उन्हें पार्टी ने लोकसभा प्रभारी बनाया है। वह अपनी तैयारी कर रहे हैं। हालांकि पार्टी के जिलाध्यक्ष इमरान अंसारी का कहना है कि कुछ अन्य दलों के नेता पार्टी के संपर्क में हैं। सपा-कांग्रेस के प्रत्याशी का नाम सामने आने के बाद एआईएमआईएम अपने पत्ते खोलेगी। गठबंधन द्वारा मुस्लिम या गैर मुस्लिम प्रत्याशी उतारे जाने पर एआईएमआईएम की रणनीति अलग होगी। इमरान ने बताया कि जनता ने मेयर चुनाव में AIMIM को वोट देकर यह जता दिया कि आने वाला भविष्य पश्चिम यूपी में एआईएमआईएम का है।

बिजनौर में कारी साजिद अनवार के नाम पर चर्चा
मेरठ-हापुड़ की तरह बिजनौर में एआईएमआईएम अपनी जमीनी राजनैतिक पकड़ बनाने की कोशिश में है। जहां पार्टी ने कारी साजिद अनवार को अपना प्रभारी बनाया है। वह क्षेत्र में वोटरों की नब्ज़ टटोल रहे हैं। खासकर मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में पैठ बना रहे हैं। बिजनौर के अलावा अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और शामली जैसी सीटों पर पार्टी मजबूत प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है।

Also Read