बदलता उत्तर प्रदेश : मार्च में मेरठ तक 180 की रफ्तार से दौड़ेगी नमो भारत, पीएम मोदी लोकसभा चुनाव से पहले करेंगे उद्धाटन

UPT | नमो भारत ट्रेन के कोच का भीतर का दृश्य।

Feb 19, 2024 12:01

मेरठ मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 23 किमी है। जिसमें 18 किमी का हिस्सा एलिवेटेड है और 5 किमी का सेक्शन भूमिगत है। मेरठ में कुल 13 स्टेशन हैं। जिनमें से 9 स्टेशन एलिवेटेड और 3 स्टेशन भूमिगत स्टेशन हैं।

Short Highlights
  • नमो भारत का 160 की स्पीड से ट्रायल हुआ सफल
  •  भूडबराल स्थित मेरठ साउथ स्टेशन का निर्माण अंतिम चरण में 
  • दुहाई से साहिबाबाद तक हो रहा है ट्रेन का सफल संचालन
Meerut News : दुहाई से साहिबाबाद तक नमो भारत ट्रेन का संचालन शुरू है। भूड़बराल स्थित मेरठ साउथ स्टेशन तक नमो भारत का 160 की स्पीड से सफल ट्रायल हो चुका है। जबकि नमो भारत ट्रेन की डिजाइन गति 180 किमी प्रति घंटा है। माना जा रहा है कि मार्च तक भूड़बराल तक नमो भारत ट्रेन दौड़ने लगेगी। सूत्रों की माने तो लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नमो भारत ट्रेन से मेरठ आकर ट्रेन संचालन की शुरुआत करेंगे। इसको लेकर तैयारी तेज हो गई है। एनसीआरटीसी हर हाल में मेरठ साउथ तक नमो भारत ट्रेन का संचालन मार्च में करने की कोशिश में जुटा है। 

18 किमी का हिस्सा एलिवेटेड और 5 किमी सेक्शन भूमिगत
मेरठ मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 23 किमी है। जिसमें 18 किमी का हिस्सा एलिवेटेड है और 5 किमी का सेक्शन भूमिगत है। मेरठ में कुल 13 स्टेशन हैं। जिनमें से 9 स्टेशन एलिवेटेड और 3 स्टेशन भूमिगत स्टेशन हैं। एक स्टेशन (डिपो स्टेशन) ग्राउंड लेवल पर होगा। 
मेरठ मेट्रो के स्टेशन हैं. मेरठ साउथ (एलिवेटेड), परतापुर (एलिवेटेड), रिठानी (एलिवेटेड), शताब्दी नगर (एलिवेटेड), ब्रह्मपुरी (एलिवेटेड), मेरठ सेंट्रल (भूमिगत), भैसाली (भूमिगत), बेगमपुल (भूमिगत), एमईएस कॉलोनी (एलिवेटेड), डोरली (एलिवेटेड), मेरठ नॉर्थ (एलिवेटेड), मोदीपुरम (एलिवेटेड), और मोदीपुरम डिपो (धरातल पर)। 

स्टेशनों पर आरआरटीएस के साथ मेट्रो सेवाएँ उपलब्ध होंगी
मेरठ में मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर आरआरटीएस के साथ मेट्रो सेवाएँ उपलब्ध होंगी। जहां पर लोग अपनी सुविधानुसार ट्रेन आगे जाने के लिए अपनी ट्रेन बदल सकेंगे। मेरठ के अन्य स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो सेवाएँ उपलब्ध होंगी। 

तेजी से चल रहा निर्माण कार्य, स्टेशन ले रहे आकार
मेरठ मेट्रो का निर्माण तेजी से चल रहा है। सभी स्टेशन तेजी से आकार ले रहे हैं। भूमिगत टनल का निर्माण भी पहले ही पूर्ण कर लिया गया है। सभी भूमिगत स्टेशनों पर फिनिशिंग का कार्य प्रगति पर है। पहले से तैयार टनल और वायाडक्ट पर ट्रैक बिछाने की गतिविधियां भी तेजी से चल रही हैं। कुल 18 किमी लंबे एलिवेटेड सेक्शन में से लगभग 12 किमी के हिस्से में में वायाडक्ट का निर्माण पूरा हो चुका है। बाकी भाग में वायाडक्ट निर्माण में तेजी लाने के लिए 10 से अधिक लॉन्चिंग गैन्ट्री (तारिणी) दिन.रात कार्य कर रही हैं। 
 

Also Read