Meerut News : विदेश में नौकरी करने का सपना पूरा करेगा सेवायोजन विभाग, इच्छुक युवक वेबपोर्टल पर करें ऑनलाइन आवेदन

UPT | क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में आनलाइन आवेदन करना होगा

Sep 27, 2024 13:55

प्रीस्क्रीनिंग में उत्तीर्ण श्रमिकों का RPL (Recognition of Prior Learning) कराया जायेगा। तत्पश्चात आरपीएल प्रमाण पत्र प्राप्त श्रमिकों के चयन हेतु पीआईबीए द्वारा प्रोफेशनल टेस्ट लिया जायेगा।

Short Highlights
  • इजरायल में कार्य करने हेतु इच्छुक निर्माण श्रमिक से मांगा आवेदन 
  • सेवायोजन विभाग के वेबपोर्टल पर करना होगा ऑनलाइन पंजीकरण 
  • राष्ट्रीय कौशल विकास संस्थान का भारत और इजराइल के बीच करार
Meerut News : राष्ट्रीय कौशल विकास संस्थान का भारत और इजराइल के बीच करार है। जिसके अनुसार भारत से युवा इजराइल में नौकरी करने के लिए जा सकता है। इसके लिए उनको क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय में आनलाइन आवेदन करना होगा। 

भारत सरकार और इजरायल सरकार के बीच अनुबन्ध
सहायक निदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, मेरठ शशिभूषण उपाध्याय ने बताया कि इजरायल में निर्माण श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया में भारत सरकार और इजरायल सरकार के बीच अनुबन्ध के तहत एनएसडीसी(राष्ट्रीय कौशल विकास संस्थान) को क्रियान्वयन संस्था नामित किया गया है। एनएसडीसी द्वारा पीआईबीए(जनसंख्या आब्रजन एवं सीमा प्राधिकरण) के साथ समन्यय स्थापित करते हुए फ्रेमवर्क,शटरिंग कारपेंटर, आयरन बेंडिंग, सिरेमिक टाइल्स, प्लास्टरिंग श्रेणियों के निर्माण श्रमिकों को इजरायल भेजने की कार्यवाही की जायेगी। 

निर्माण श्रमिकों की अन्य योग्यतायें निम्नानुसार होंगी 
जिसमें उम्र सीमा 25-45 वर्ष, पासपोर्ट-वैधता 3 वर्ष न्यूनतम,  अनुभव-संबंधित ट्रेड में कम से कम 3 वर्ष कार्य करने का अनुभव। अपात्र-इजरायल ड्राइव की चयन/टेस्ट प्रक्रिया में प्रतिभाग किया हो, इजरायल में आवेदक का रक्त संबंधी न हो और आवेदक इसके पहले कभी इजरायल न गया हो।

विस्तृत शर्तें वेबपोर्टल पर उपलब्ध 
विस्तृत शर्तें एवं अर्हतायें, सेवायोजन विभाग के वेबपोर्टल पर उपलब्ध हैं। इच्छुक निर्माण श्रमिक को इस वेब पोर्टल rojgaarsangam.up.gov.in पर ऑनलाइन अपना पंजीकरण कराना होगा। पीआईबीए द्वारा निर्माण श्रमिकों के चयन हेतु प्रोफेशनल टेस्ट ड्राइव की कार्यवाही से पूर्व पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के मूल्यांकन के सम्बन्ध में प्रीस्क्रीनिंग की कार्यवाही जिला रोजगार सहायता अधिकारी, मेरठ एवं जनपद के नोडल आई०टी०आई०, साकेत, मेरठ के प्रधानाचार्य द्वारा की जायेगी।

प्रीस्क्रीनिंग में उत्तीर्ण श्रमिकों का RPL
प्रीस्क्रीनिंग में उत्तीर्ण श्रमिकों का RPL (Recognition of Prior Learning) कराया जायेगा। तत्पश्चात आरपीएल प्रमाण पत्र प्राप्त श्रमिकों के चयन हेतु पीआईबीए द्वारा प्रोफेशनल टेस्ट लिया जायेगा। टेस्ट में उत्तीर्ण श्रमिकों के पुलिस वेरीफिकेशन एवं स्वास्थ्य परीक्षण की कार्यवाही की जायेगी। प्रीस्केनिंग व आरपीएल की कार्यवाही किसी भी प्रकार से श्रमिकों के इजरायल भर्ती हेतु चयनित होने की वैधता नहीं है। यह चयन प्रक्रिया का एक चरण है। अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, मेरठ अथवा कॉल सेंटर 155330 पर सम्पर्क करें।
 

Also Read