संभल में NIA की छापेमारी : मकान मालिक से आतंकी के रिश्ते ढूंढ रही एजेंसी, मुंबई तलब किया...

UPT | एनआईए

Sep 26, 2024 17:32

एनआईए की टीम ने मंगलवार की रात करीब दो घंटे तक शिक्षक और एक टेलर से पूछताछ की थी। टेलर वही व्यक्ति है, जिसने आरोपी युवक को शिक्षक के मकान में किरायेदार के रूप में रहने की सिफारिश की थी।

Sambhal News : एनआईए की टीम दो संदिग्ध आतंकियों के साथ मंगलवार की शाम संभल पहुंची। वहां उसने एक आतंकी युवक के मकान मालिक और एक टेलर से पूछताछ की और उन दोनों से युवक के रिश्तों को खंगालने की कोशिश कर रही है। लेकिन एनआईए ने मकान मालिक और टेलर दोनों को 28 सितंबर को पूछताछ के लिए मुंबई आने के लिए कहा है। एनआईए ने उन्हें संपत्ति और बैंक रिकॉर्ड से जुड़ी जानकारियां भी साथ लाने की कहा है, ताकि आतंकी फंडिंग का पता लगाया जा सके।  

शिक्षक ने दिया बयान
शिक्षक ने एनआईए की टीम को बयान देते हुए कहा कि मई 2023 में उसने अपना मकान एक टेलर के बेटे की सिफारिश पर किरायेदार (युवक) को दिया था। तीन महीने बाद जुलाई 2023 में आरोपी युवक मकान को खाली कर चला गया था। उसके बाद से शिक्षक का उस युवक से कोई संपर्क नहीं हुआ। खास बात यह है कि मकान की सिफारिश करने वाला टेलर का बेटा भी आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में इस समय जेल में बंद है। जिस परिवार को मकान किराए पर दिया गया था, वह भी आतंकी गतिविधियों में लिप्त पाया गया है।

एनआईए की कार्रवाई और पूछताछ
एनआईए की टीम ने मंगलवार की रात करीब दो घंटे तक शिक्षक और एक टेलर से पूछताछ की थी। टेलर वही व्यक्ति है, जिसने आरोपी युवक को शिक्षक के मकान में किरायेदार के रूप में रहने की सिफारिश की थी। उसने खुद को एक निजी कंपनी में फील्ड ऑफिसर बताया था और दो महिलाओं के साथ रहता था। वह एक महिला को अपनी पत्नी और दूसरी को अपनी भाभी बताता था। एनआईए की टीम पूछताछ के बाद शिक्षक और टेलर को साथ नहीं ले गई, लेकिन उन्हें 28 सितंबर को मुंबई कार्यालय में आगे की जांच के लिए बुलाया है। इसके लिए टीम ने दोनों को नोटिस जारी किया है। एनआईए अब इस मामले में शिक्षक से उसकी संपत्ति और बैंक रिकॉर्ड से जुड़ी जानकारियां मांग रही है, ताकि आतंकी फंडिंग के स्रोत का पता लगाया जा सके।

ये भी पढ़ें : संभल में NIA की छापेमारी : आईएसआईएस से जुड़े दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी टीम

बेटे के बारे में भी की पूछताछ
एनआईए की टीम ने टेलर से भी उसके बेटे की गतिविधियों के बारे में विस्तार से पूछताछ की। टीम ने टेलर से पूछा कि उसने अपने बेटे की गतिविधियों पर ध्यान क्यों नहीं दिया और उसे कभी संदेह क्यों नहीं हुआ कि उसका बेटा आतंकवाद की राह पर चल चुका है। टेलर ने अपनी सफाई में कहा कि वह अपने दुकान के कामों में व्यस्त रहता था और बेटे से ऐसी उम्मीद नहीं थी कि वह इस प्रकार के गलत रास्ते पर जाएगा। टेलर ने यह भी कहा कि उसने कभी नहीं सोचा था कि उसके बेटे द्वारा सिफारिश किए गए व्यक्ति को मकान किराए पर देने के बाद ऐसी स्थिति उत्पन्न होगी।

ये भी पढ़ें : भाजपा नेताओं के बीच मारपीट का मामला : एक ने षड्यंत्र का आरोप लगाया, दूसरे ने सीएम को गाली देने का किया विरोध

संभल में आतंकी नेटवर्क फैलाने का संदेह
एनआईए की इस कार्रवाई से यह अंदेशा पैदा हुआ है कि कहीं संभल में आतंकी नेटवर्क फैलाने की कोशिश तो नहीं की गई। आरोपी युवक तीन महीनों तक किरायेदार के रूप में वहां रहा। जिससे यह संभावना जताई जा रही है कि उसने इस दौरान आतंकी नेटवर्क का विस्तार करने का प्रयास किया होगा।
इससे पहले भी नवंबर 2023 में, यूपी एटीएस ने दो युवकों को आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। उनमें से एक टेलर का बेटा है, जिसने शिक्षक के मकान में किरायेदार को रहने की सिफारिश की थी। टेलर के बेटे और अन्य युवक के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) और अन्य गंभीर धाराओं के तहत मामले दर्ज हैं।
अब इस मामले में यह जांच की जा रही है कि क्या गिरफ्तार किया गया युवक संभल में किसी आतंकी नेटवर्क को फैलाने की कोशिश में था। हालांकि, अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन जांच की दिशा आतंकी गतिविधियों की ओर ही इशारा करती है। एनआईए हर छोटे से छोटे सुराग को खंगाल रही है।

Also Read