ऑथर Mazkoor Alam

Crime News : नेपाल के स्टार क्रिकेटर संदीप लामिछाने को बलात्कार में 8 साल की सजा, नेपाल क्रिकेट संघ ने किया निलंबित

Uttar Pradesh Times | Sandeep Lamichhane

Jan 11, 2024 17:52

बलात्कार के दोषी संदीप लामिछाने को 8 साल की सजा मिलने के बाद उसकी मुश्किलें और बढ़ गई हैं। अब नेपाल क्रिकेट संघ ने भी लामिछाने को निलंबित कर दिया है। नेपाल क्रिकेट संघ ने घोषणा की है कि लामिछाने को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हर तरह की क्रिकेट गतिविधि से निलंबित किया जाता है।

काठमांडू : नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने को नाबालिग से बलात्कार मामले में काठमांडू कोर्ट ने बुधवार 10 जनवरी को आठ साल की सजा सुनाई है। इसके साथ ही इस नेपाली क्रिकेटर को पीड़िता को बतौर मुआवजा दो लाख नेपाली रुपये अदा करने होंगे। काठमांडू पोस्ट खबर के अनुसार, कोर्ट अधिकारी रामू शर्मा ने इसकी जानकारी दी। सजा मिलने के बाद लामिछाने की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। गुरुवार 11 जनवरी को नेपाल क्रिकेट संघ ने भी लामिछाने को निलंबित कर दिया है। नेपाल क्रिकेट संघ ने घोषणा की कि संदीप लामिछाने को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हर तरह की क्रिकेट गतिविधि से निलंबित किया जाता है। 

फरार हो गए थे लामिछाने
मामला पिछले साल सितंबर का है। एक 17 साल की लड़की ने काठमांडू के एक पुलिस थाने में संदीप लामिछाने के खिलाफ बलात्कार की शिकायत दर्ज कराई। जिस समय एफआईआर हुआ, उस समय लामिछाने वेस्टइंडीज में थे कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेल रहे थे। जब वारंट निकला तो उसे तुरंत देश लौटने का आदेश मिला था। मगर संदीप देश लौटने के बजाय फरार हो गया। जब उसका लोकेशन नहीं मिल पा रहा था, तब नेपाल पुलिस ने इंटरपोल से मदद मांगी। इंटरपोल ने संदीप के खिलाफ 'डिफ्यूजन' नोटिस जारी किया था। कुछ दिनों के इंतजार के बाद, जब संदीप काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरे, तो पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

नेपाल क्रिकेट संघ ने पहले भी  किया था निलंबित
गिरफ्तारी का वारंट जारी होते ही नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएएन) ने भी संदीप को निलंबित कर दिया था। जनवरी 2023 में संदीप जमानत पर रिहा हो गए तो बोर्ड ने उसे फिर से इंटरनेशनल और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में खेलने की इजाजत दे दी थी।

आईपीएल खेलने वाला नेपाल का इकलौता क्रिकेटर
संदीप लामिछाने आईपीएल खेलने वाला नेपाल का इकलौता क्रिकेटर है। उसने नेपाल क्रिकेट की दशा-दिशा बदल कर रख दी थी। इसी वजह से बहुत कम उम्र में वह नेपाल क्रिकेट टीम का कप्तान बन गया था। वह नेपाल का इकलौता क्रिकेटर है, जो दुनियाभर में क्रिकेट लीग खेल रहा था। लेग स्पिनर संदीप को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे पहले 2018 में पहचान मिली। उसे दिल्ली डेयर डेविल्स ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। उस वक्त उसकी उम्र महत 17 साल थी। उस साल शानदार प्रदर्शन करते हुए इस लड़के ने 9 मैच में 13 विकेट लिया। संदीप नेपाल के लिए 52 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 98 और 51 वनडे में 112 विकेट लिया है। 

विश्व रिकॉर्ड भी है संदीप के नाम
संदीप के नाम वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। लामिछाने ने सिर्फ 42 मैचों में 100 विकेट लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम था। उन्होंने 44 मैच में इतने विकेट लिए थे। लामिछाने का नाम उस खास लिस्ट में भी शामिल है, जिसमें लगातार तीन वनडे इंटरनेशनल पारियों में चार या उससे ज्यादा विकेट लिया था। 

Also Read