Safety Cars in India : यह कंपनी भारत में बनाती है सबसे सुरक्षित कार, मारुति सुजुकी और महिंद्रा भी पीछे हैं

UPT | Safety Cars in India

Feb 19, 2024 18:09

भारतीय कार उद्योग धीरे-धीरे सुरक्षित कार बाजार की ओर बढ़ रहा है। ऑटो कंपनियां बेहतर सेफ्टी फीचर्स वाली कारें बनाने पर काम कर रही हैं।

New Delhi : भारतीय कार उद्योग धीरे-धीरे सुरक्षित कार बाजार की ओर बढ़ रहा है। ऑटो कंपनियां बेहतर सेफ्टी फीचर्स वाली कारें बनाने पर काम कर रही हैं। वहीं अब ग्राहक कार खरीदते समय उसकी सुरक्षा पर भी काफी ध्यान देने लगे हैं। आइए जानते हैं भारत में कौन सी कंपनी बनाती है सबसे सुरक्षित कार।

भारत में कारों की सुरक्षा 
नई कार खरीदते समय लोगों के मन में कई सवाल होते हैं। एक अपने बजट को देखता है जबकि दूसरा माइलेज की जानकारी एकत्र करता है। अब कई लोग सेफ्टी फीचर्स पर भी ध्यान देने लगे हैं। हाल के दिनों में देखा गया है कि लोग अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सजग हो गए हैं। इसलिए नई कार खरीदते समय कार की सेफ्टी रेटिंग और फीचर्स पर पूरा ध्यान दें। कार कंपनियां भी अपनी पसंद को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित कारें बनाने में जुट गई हैं।

Also Read :- Skoda Slavia Style Edition : स्कोडा ने लॉन्च किया स्लाविया स्टाइल एडिशन, सिर्फ 500 ग्राहक ही खरीद सकेंगे

एक कंपनी जो सुरक्षा कारें बनाती है
क्या आप जानते हैं भारत में सबसे सुरक्षित कार कौन बनाता है? अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता रहे हैं. टाटा मोटर्स देश की सबसे सुरक्षित कारें बनाने वाली ऑटो कंपनी है। सुरक्षा के लिहाज से इसकी कारें बेहतरीन मानी जाती हैं। इतना ही नहीं, कार क्रैश टेस्टिंग से यह भी पता चलता है कि टाटा की कारें सुरक्षा सुविधाओं के मामले में काफी अच्छी हैं।

टाटा सबसे सुरक्षित कार बनाती है
टाटा नेक्सन ने अंतरराष्ट्रीय कार सुरक्षा रेटिंग एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी द्वारा नवीनतम कार दुर्घटना परीक्षण में 5 स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है। उच्चतम सुरक्षा रेटिंग प्राप्त करने वाली यह एकमात्र टाटा कार नहीं है। ग्लोबल NCAP कार क्रैश टेस्टिंग में टाटा की कुल पांच कारों को 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है।

Also Read :- Ola Electric : अभी घर ले आएं Ola का इलेक्ट्रिक स्कूटर, 25 हजार रुपये कम हुई स्कूटर की कीमत, जानें डिटेल

मारुति सुजुकी की कारों का बुरा हाल है
भारत में मारुति सुजुकी और महिंद्रा जैसी अन्य कार कंपनियां टाटा से काफी पीछे हैं। टाटा मोटर्स ने सेफ्टी कारों की संख्या के मामले में इन दोनों कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। ग्लोबल NCAP के क्रैश टेस्ट में मारुति सुजुकी की स्थिति सबसे खराब है। किसी भी मारुति सुजुकी कार को क्रैश टेस्ट में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग नहीं मिली है।

इस कार को मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग
टाटा की सेफ्टी कारों की बात करें तो कंपनी की पांच कारों को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इनमें टाटा नेक्सन, सफारी, हैरियर, पंच और अल्ट्रोज़ शामिल हैं। वहीं, महिंद्रा की तीन कारों को भी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। महिंद्रा की सबसे सुरक्षित कारों में महिंद्रा XUV300, XUV700 और स्कॉर्पियो-एन शामिल हैं।

Also Read