Budget Session 2024 : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम सत्र शुरू, यूपी के लिए चुनाव से पहले बड़ी घोषणाएं होने की उम्मीद

UPT | Narendra Modi And Nirmala Sitaraman

Jan 31, 2024 18:57

भले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसा ऐलान किया है कि इस बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी, फिर भी इस पर यूपी समेत देश की निगाहें टिकी हैं...

Lucknow News : देश का अंतरिम बजट सत्र 31 जनवरी 2024 से शुरू हो रहा है। जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। भले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐसा ऐलान किया है कि इस बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं होगी, फिर भी इस पर यूपी समेत पूरे देश की निगाहें टिकी हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन से इस सत्र की शुरुआत होगी। यह सत्र दो लिहाजों से खास है- पहला तो यह कि इस सत्र में देश की वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगी, इसके साथ ही दूसरा यह कि यह सत्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है।

निर्मला सीतारमण कल यानी कि 1 फरवरी को सदन में अंतरिम बजट पेश करेंगी। जिसके बाद से ही लोगों को इस बजट से साख उम्मीदें है दरअसल लोकसभा चुनाव नजदीक होने के कारण नागरिकों को राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं, 9 फरवरी तक चलने वाला यह बजट सत्र हंगामेदार हो सकता है। विपक्ष सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेर सकती है।

वित्त मंत्री सीतारमण का छठा बजट
आजाद भारत के इतिहास में अब तक 34 वित्त मंत्री बन चुके हैं और वर्तमान में पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस पद को संभाल रही हैं। फाइनेंस मिनिस्टर के रूप में उनका ये लगातार छठा बजट होगा। अपने कार्यकाल के दौरान निर्मला सीतारमण के नाम अब तक का सबसे लंबा बजट भाषण पढ़ने का रिकॉर्ड भी है, जो 2 घंटे 41 मिनट का था।

बजट सत्र से पहले सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
संसद का बजट सत्र शुरू होने से एक दिन पहले यानी की मंगलवार को केंद्र सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। जिसमें सरकार ने सभी राजनीतिक दलों से आगामी बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए सहयोग की अपील की। सरकार की तरफ से केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार यानी 30 जनवरी को सुबह 11:30 बजे संसद भवन परिसर के पार्लियामेंट लाइब्रेरी बिल्डिंग में बजट सत्र के एजेंडे को लेकर यह सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी।

Also Read