Mahindra Marksman : रामनगरी की सुरक्षा के लिए आई थी एक ऐसी कार जिसे देख, हो गए थे सब हैरान, जानें डिटेल

Google | Mahindra Marksman In Ayodhya

Jan 26, 2024 17:23

राम मंदिर अयोध्या: जैसा की हम सब जानते हैं कि अयोध्या में बीते सोमवार राम मंदिर में रामलला विराजमान हुए हैं। इस समारोह के दौरान शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था सख्त थी।

Mahindra Marksman :  जैसा की हम सब जानते हैं कि अयोध्या में बीते सोमवार राम मंदिर में रामलला विराजमान हुए हैं। इस समारोह के दौरान शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी। एआई कैमरे से लेकर ड्रोन तक आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया था । इस बीच, इस आयोजन के लिए विशेष रूप से भारत में निर्मित बुलेट प्रूफ वाहनों को तैनात किया गया है। इन बुलेटप्रूफ गाड़ियों का निर्माण महिंद्रा कंपनी द्वारा किया जाता है। इस खास कार का नाम है Mahindra Marksman। इस गाड़ी की खास बात यह है कि इस पर बंदूक की गोलियों के अलावा ग्रेनेड तक का भी असर नहीं होता है।

Mahindra Marksman के स्पेशल फीचर्स
महिंद्रा मार्क्समैन एक बख्तरबंद कैप्सूल-आधारित हल्का बुलेटप्रूफ वाहन है। इसका उपयोग अर्धसैनिक, पुलिस और रक्षा बलों को छोटे हथियारों, आग और ग्रेनेड हमलों से बचाने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि इस ट्रक को हर तरफ से सुरक्षित और ठोस धातुओं से बनाया गया है। Mahindra Marksman में विंड स्क्रीन पर जाली भी दी गई है जिससे इसको पथराव से बचाया जा सके। साथ ही  साथ मार्क्समैन में मशीन गन माउंट, 5 साइड आर्मोरिंग, सात फायरिंग क्रू पोर्ट, रियर व्यू कैमरा भी दिया जाता  है।

Mahindra Marksman इंजन
इस गाड़ी के इंजन की बात करें तो यह कार दो इंजन विकल्पों के साथ आती है। पहला है 2.2 लीटर, एम-हॉक सीआरडीई, टर्बो चार्ज्ड इंटरकूल्ड डीआई और 2.6 लीटर, टर्बो चार्ज्ड इंटरकूल्ड डीआई। इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 4WD मिलता है। गाड़ी का वजन 3200 किलोग्राम है और इसकी टॉप स्पीड 120 किमी/घंटा तक जाती है। इस वाहन का उपयोग सीमा सुरक्षा बल, आतंकवाद विरोधी, दंगा नियंत्रण और अन्य कार्यों के लिए किया जा सकता है। वही  इसकी कीमत की बात करें तो यह कार रु. 25 लाख से रुपये 40 लाख तक हो सकता है। 

Also Read