Meta AI पर लगा हिंदू विरोधी होने का आरोप : सोशल मीडिया पर भड़के लोग, बैन करने की उठी मांग

UPT | Meta AI पर लगा हिंदू विरोधी होने का आरोप

Jun 30, 2024 21:33

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने हाल ही में अपना AI चैटबॉक्स लॉन्च किया था। लेकिन भारत में इस फीचर की लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही बवाल खड़ा हो गया है। मेटा एआई पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगा है।

Short Highlights
  • Meta AI पर लगा हिंदू विरोधी होने का आरोप
  • सोशल मीडिया पर भड़के लोग
  • बैन करने की उठी मांग
New Delhi : फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप की स्वामित्व वाली कंपनी मेटा ने हाल ही में अपना AI चैटबॉक्स लॉन्च किया था। कंपनी को उम्मीद थी कि इस एआई की मदद से लोग अपने काम आसानी से कर पाएंगे। लेकिन भारत में इस फीचर की लॉन्चिंग के तुरंत बाद ही बवाल खड़ा हो गया है। मेटा एआई पर हिंदू विरोधी होने का आरोप लगा है।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने दावा किया कि उन्होंने मेटा एआई से इस्लाम धर्म पर जोक सुनाने को कहा, तो उसने यह कहकर मना कर दिया कि वह धार्मिक मुद्दों में पर जोक नहीं करता। लेकिन जब इसके तुरंत बाद यूजर ने भगवान राम पर जोक सुनाने को कहा, तो मेटा एआई ने जोक सुना दिया। इसके बाद यूजर ने इसका स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया।
 
मेटा एआई को बैन करने की मांग
इस पूरे विवाद को लेकर सोशल मीडिया पर यूजर्स भड़के हुए हैं। लोगों ने इसे हिंदू विरोधी बताते हुए बैन करने की मांग तक कर दी है। सोशल मीडिया पर अब अलग-अलग यूजर मेटा एआई से यही सवाल कर स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद की नेता साध्वी प्राची के नाम से इस मुद्दे पर आपत्ति जाहिर की गई है।

कैसे काम करता है मेटा एआई?
मेटा एआई लामा 3 पर बेस्ड है जो आज तक का हमारा सबसे एडवांस्ड मॉडल है, मेटा एआई एक इंटेलिजेंट असिस्टेंट है जो जटिल तर्क करने, निर्देशों का पालन करने, विचारों को विज़ुअलाइज करने और बारीक समस्याओं को हल करने में सक्षम है। व्हाट्सएप पर इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको एप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा। इसके बाद टॉप राइट नीले रंग की रिंग बनी हुई दिखाई दे रही होगी। इस पर क्लिक करके आप मेटा एआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read