अयोध्या में जमीन की खरीद-फरोख्त : सांसद अवधेश प्रसाद ने संयुक्त समिति गठित करने की मांग संसद में उठाई

UPT | अयोध्या में जमीन की खरीद-फरोख्त

Jul 30, 2024 15:04

समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद अवधेश प्रसाद ने संसद में अयोध्या में हुए जमीन सौदों की जांच की मांग को लेकर मुद्दा उठाया...

Lucknow News : समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद अवधेश प्रसाद ने संसद में अयोध्या में हुए जमीन सौदों की जांच की मांग को लेकर मुद्दा उठाया। लोकसभा में बजट पर चर्चा के दौरान अवधेश प्रसाद ने 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में हुई जमीन खरीद-फरोख्त में कथित अनियमितताओं पर बात रखी। उन्होंने इन सौदों की जांच के लिए सांसदों की एक संयुक्त समिति गठित करने की मांग की है।

उदाहरण देकर बात रखी
सपा सांसद ने एक चौंकाने वाला उदाहरण देते हुए कहा कि एक जमीन जो 2 करोड़ रुपये की थी, वह महज दो घंटे बाद 18 करोड़ रुपये में बेच दी गई। उन्होंने आरोप लगाया कि इन जमीनों के खरीदार भाजपा से जुड़े लोग हैं। प्रसाद ने कहा कि इन सौदों में बड़े पैमाने पर अनियमितताएं हुई हैं और इसके कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है, जिससे स्थानीय जनता में नाराजगी है। सपा सांसद ने मांग की कि अयोध्या में हुए सभी जमीन सौदों और विकास कार्यों की विस्तृत जांच की जाए और इसकी रिपोर्ट संसद के पटल पर रखी जाए।



विकास कार्यों को लेकर भी चिंता जताई
अयोध्या में चल रहे विकास कार्यों को लेकर भी सांसद ने गंभीर चिंता जताई। उन्होंने आरोप लगाया कि राम पथ, एयरपोर्ट और अन्य प्रोजेक्ट्स के लिए लोगों के घरों को बुलडोजर से ध्वस्त किया गया। प्रसाद ने दावा किया कि इस प्रक्रिया में तीन लोगों की मौत हुई और कई परिवार बेघर हो गए। उन्होंने कहा कि दो-दो पीढ़ियों के मकान गिराए गए, जिससे बच्चे, महिलाएं और बुजुर्ग बुरी तरह प्रभावित हुए।

बस्ती तोड़कर दुकानें बनाई गईं
सपा सांसद ने यह भी आरोप लगाया कि ओबीसी निषाद समुदाय की बस्ती को तोड़कर वहां दुकानें बनाई गईं और इन दुकानों को धनी व्यापारियों को दे दिया गया। उन्होंने कहा कि इन कारणों से अयोध्या की जनता में भाजपा के प्रति गहरा रोष है। प्रसाद ने दावा किया कि इसी कारण आने वाले 2027 के विधानसभा चुनाव और 2029 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की हार तय है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि हाल ही में पेश किए गए बजट में न तो अयोध्या का और न ही उत्तर प्रदेश का कोई विशेष उल्लेख किया गया है।

Also Read