महाकुंभ 2025 : संगम नगरी प्रयागराज में दिखेगा जयपुर जैसी 'पिंक सिटी' का नजारा

UPT | महाकुंभ

Sep 29, 2024 16:36

प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस बार महाकुंभ पर प्रयागराज में जयपुर की 'पिंक सिटी' जैसा दिखेगा।

Prayagraj News : प्रयागराज में 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने शहर को एक नई पहचान देने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत संगम नगरी की प्रमुख सड़कों और इमारतों को एक समान रंग में रंगा जाएगा। जिससे शहर का नजारा बिल्कुल जयपुर की 'पिंक सिटी' जैसा दिखेगा। जयपुर की तर्ज पर प्रयागराज में कई इमारतें साइन बोर्ड और सड़कें एक ही रंग में नजर आएंगी।

महाकुंभ के पहले पूरी होगी योजना
प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने इस योजना के लिए 10 प्रमुख सड़कों को चुना गया है। इन सड़कों पर स्थित भवनों, प्रतिष्ठानों और साइन बोर्ड की रंगाई-पुताई एक ही रंग में की जाएगी। इसका उद्देश्य शहर की सुंदरता को एक नई ऊंचाई पर ले जाना है और श्रद्धालुओं व पर्यटकों को एक संगठित और आकर्षक दृश्य प्रदान करना है। यह कार्य महाकुंभ के पहले पूरा किया जाएगा ताकि मेले में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को शहर की भव्यता और सांस्कृतिक महत्व का अनुभव हो सके।

एक जैसे रंग में रंगी जाएंगी प्रमुख इमारतें
प्राधिकरण द्वारा चुनी गई सड़कों पर स्थित व्यावसायिक और आवासीय भवनों की बाहरी दीवारों की मरम्मत, सफेदी और पेंटिंग का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा, आवश्यकतानुसार कुछ आंशिक रूप से गैर-आवासीय भवनों को भी इस योजना के तहत शामिल किया गया है। इस योजना के अनुसार, सभी भवनों और साइन बोर्ड का रंग एक समान होगा, जो प्रयागराज के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व को और अधिक आकर्षक रूप में प्रस्तुत करेगा।

स्थानीय लोगों को मिला विकल्प
पीडीए ने स्थानीय निवासियों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी इस योजना में भाग लेने का विकल्प दिया है। यदि कोई व्यक्ति स्वयं अपने मकान या प्रतिष्ठान को चयनित रंग में रंगना चाहता है, तो वह ऐसा एक माह के भीतर कर सकता है। हालांकि, यदि निर्धारित समयसीमा के भीतर यह कार्य नहीं किया गया, तो प्राधिकरण अपनी ओर से यह कार्य पूरा करेगा।

प्रमुख सड़कों का चयन
महाकुंभ के दौरान प्रयागराज शहर में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, शहर की प्रमुख सड़कों को विशेष रूप से चिह्नित किया गया है। इन सड़कों पर यातायात के सुचारू संचालन के साथ-साथ सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया जाएगा। चयनित सड़कों पर स्थित भवनों की रंगाई-पुताई और साइन बोर्ड का डिज़ाइन एकरूप होगा। इससे शहर में एक संगठित और आकर्षक वातावरण का निर्माण होगा।

प्राधिकरण द्वारा ये सड़कें चुनी गईं 
प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने इस प्रोजेक्ट के लिए कई सड़कों को चुना है। जिसमें लखनऊ रोड (फाफामऊ पुल से कैंट तक), मिर्जापुर रोड (छिवकी रेलवे स्टेशन से लेप्रोसी चौराहा तक), वाराणसी रोड (अंदावा चौराहा से नरेश गार्डन तक), कानपुर रोड (धूमनगंज से एयरफोर्स तक), रेलवे स्टेशन रोड (नवाब यूसुफ रोड एवं लीडर रोड), बस स्टेशन रोड (एमजी मार्ग), सरदार पटेल मार्ग, बैरहना रोड, कटरा मार्केट रोड और शोभनाथ सिंह रोड को चुना गया है।

संगम नगरी का होगा भव्य स्वरूप
प्रयागराज के महाकुंभ मेले में देश और दुनिया भर से करोड़ों श्रद्धालु और पर्यटक आते हैं। इस विशाल आयोजन के दौरान शहर की सुंदरता और व्यवस्था का विशेष महत्व होता है। पीडीए की इस योजना के तहत शहर को एक नई पहचान मिलेगी। जिससे न केवल श्रद्धालु बल्कि आम नागरिक भी संगम नगरी की भव्यता और सांस्कृतिक धरोहर को एक नए नजरिए से देख सकेंगे।

Also Read