वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड कॉरिडोर :   350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, 750 होगी यात्रियों की क्षमता

UPT | वाराणसी-हावड़ा हाईस्पीड कॉरिडोर

Sep 29, 2024 15:11

रेल मंत्रालय की कंसल्टेंट एजेंसी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने जिला प्रशासन को पूरी जानकारी भेजी है। इस कॉरिडोर का कुल लंबाई 800 किमी होगी, जो बनारस से बिहार, झारखंड होते हुए हावड़ा तक ...

Varanasi News : वाराणसी और हावड़ा के बीच प्रस्तावित हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर का सर्वेक्षण पूरा हो गया है। यह कॉरिडोर वाराणसी के 80 गांवों से गुजरेगा और ट्रैक का एलाइन्मेंट भी तय किया जा चुका है। इस परियोजना के लिए कुल 1305 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है।

 250 से 350 किमी प्रति घंटा होगी रफ्तार
रेल मंत्रालय की कंसल्टेंट एजेंसी, नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने जिला प्रशासन को पूरी जानकारी भेजी है। इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 800 किमी होगी, जो बनारस से बिहार, झारखंड होते हुए हावड़ा तक फैला होगा। इसमें कई किलोमीटर लंबे एलीवेटेड पुल भी बनेंगे। कॉरिडोर पर ट्रेनों की रफ्तार 250 से 350 किमी प्रति घंटा होगी।



एडीएम (प्रशासन) बिपिन कुमार के अनुसार, कॉरपोरेशन ने 80 गांवों की सूची सौंपी है, जिनमें गाटा वार सर्वे किया जाएगा। वाराणसी में ज्यादातर रेल लाइन एलीवेटेड होगी, जो करीब 15 मीटर ऊंचाई से गुजरेगी। एलीवेटेड लाइन के लिए 17.5 मीटर चौड़ाई में भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा, जबकि पुल के नीचे किसी भी प्रकार की खेती या अन्य कार्य प्रतिबंधित होंगे।

गांवों की सूची
सदर तहसील के 80 गांवों में लच्छापुर, गुरदासपुर, चाकिया, राजपुर, खजुरी, कल्लीपुर, कोईराजपुर, प्रतापपट्टी, और अन्य शामिल हैं। 

स्टेशन की जानकारी
वाराणसी-हावड़ा मार्ग पर केवल 13 स्टेशन बनाए जाएंगे, जिसमें वाराणसी में एकमात्र स्टेशन प्रतापपट्टी में बनेगा। हरहुआ के पास रिंग रोड के किनारे स्टेशन के लिए सर्वेक्षण किया जा चुका है, जहां एक यार्ड और रख-रखाव केंद्र भी स्थापित किया जाएगा।

यात्रियों की क्षमता
हाईस्पीड ट्रेन चार कोच की होगी, जिसमें 750 यात्रियों की क्षमता होगी। इसका किराया अभी निर्धारित नहीं हुआ है, लेकिन यह हवाई यात्रा के आसपास रहने की संभावना है। इस प्रकार, वाराणसी-हावड़ा हाई स्पीड कॉरिडोर भारत में यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Also Read