पराली प्रबंधन के लिए फैलाई जाएगी जागरुकता : गांव-गांव में घूमेंगे प्रचार वाहन, कलेक्ट्रेट परिसर से हुई रवानगी

UPT | पराली प्रबंधन के लिए फैलाई जाएगी जागरुकता

Sep 27, 2024 18:58

प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन फॉर इन-सीटू मैनेजमेंट ऑफ क्रॉप रेज़िड्यू योजनांतर्गत पराली प्रबंधन के लिए प्रचार-प्रसार के दृष्टिगत जनपद के सभी विकास खंडों में गांव-गांव जाकर कृषकों को जागरूक करेंगे

Short Highlights
  • पराली प्रबंधन के लिए फैलाई जाएगी जागरुकता
  • गांव-गांव में घूमेंगे प्रचार वाहन
  • कलेक्ट्रेट परिसर से हुई रवानगी
Jaunpur News : प्रमोशन ऑफ एग्रीकल्चरल मैकेनाइजेशन फॉर इन-सीटू मैनेजमेंट ऑफ क्रॉप रेज़िड्यू योजनांतर्गत पराली प्रबंधन के लिए प्रचार-प्रसार के दृष्टिगत जनपद के सभी विकास खंडों में गांव-गांव जाकर कृषकों को जागरूक करने हेतु विकास खंडवार भ्रमण योजना के अनुसार शुक्रवार को विधान परिषद सदस्य बृजेश सिंह प्रिंसू एवं जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र द्वारा पराली प्रबंधन प्रचार वाहनों की रवानगी कलेक्ट्रेट परिसर से की गई।

रोस्टर बनाकर होगा प्रचार-प्रसार
प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवानगी के बाद जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि पिछले वर्षों में जिन ग्रामों में पराली जलाई गई, उनका ग्रामवार रोस्टर बनाकर प्राथमिकता के आधार पर प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि कृषकों को पराली न जलाने के लिए जागरूक किया जा सके। जिन ग्रामों में प्रचार वाहन जाएंगे, वहां के ग्राम प्रधानों, लेखपालों, सचिवों और कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित की जाए, ताकि वे अपने स्तर से सदस्यों एवं ग्रामवासियों को पराली जलाने के नुकसान और पराली जलाने पर लगने वाले अर्थदंड से अवगत करा सकें। कार्यक्रम में उप कृषि निदेशक हिमांशु पांडेय एवं संबंधित विकास खंड के कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Also Read