Varanasi News : वाराणसी में गृहकर में छूट पाने का अंतिम अवसर, 30 सितम्बर तक आखिरी डेट, जानें किनको मिलेगा लाभ

UPT | वाराणसी नगर निगम

Sep 29, 2024 16:07

वाराणसी नगर निगम द्वारा नगर के भवन स्वामियों को दी जा रही छूट का लाभ सिर्फ 30 सितम्बर तक मिलेगा। 30 सितम्बर के पश्चात छूट की अवधि समाप्त हो जायेगी। महापौर अशोक कुमार तिवारी के द्वारा पिछले 20 जून से छूट दिये जाने की घोषणा की गयी थी ...

Varanasi News : वाराणसी नगर निगम द्वारा नगर के भवन स्वामियों को दी जा रही छूट का लाभ सिर्फ 30 सितम्बर तक मिलेगा। 30 सितम्बर के पश्चात छूट की अवधि समाप्त हो जायेगी। महापौर अशोक कुमार तिवारी के द्वारा पिछले 20 जून से छूट दिये जाने की घोषणा की गयी थी, तभी से छूट का लाभ दिया जा रहा है, जो 30 सितम्बर को समाप्त हो रहा है। 

गृहकर जमा करने पर मिले छूट का लाभ उठाया भवन मालिकों ने
वाराणसी नगर निगम द्वारा गृहकर जमा करने पर वर्तमान कर पर 10 प्रतिशत छूट दिया जा रहा है। 20 जून से दिये जा रहे छूट की अवधि में 28 सितम्बर तक तिरासी हजार से ज्यादा भवन स्वामियों ने अपने भवन का गृहकर जमा कर छूट का लाभ प्राप्त किया गया है, जिनके द्वारा रुपये 30.90 करोड़ गृहकर जमा किया गया है।

 गृहकर जमा करने वालों में ये जोन रहे आगे
गृहकर जमा करने वालों में आदमपुर जोन में 11724 भवन स्वामियों ने 2.54 करोड़, भेलूपुर जोन में 21896 भवन स्वामियों ने 5.50 करोड, दशाश्वमेध जोन में 15776 भवन स्वामियों ने 6.57 करोड, कोतवाली जोन में 7749 भवन स्वामियों ने 3.47 करोड तथा वरूणापार जोन में 25981 भवन स्वामियों ने रुपये 9.71 करोड़ की धनराशि गृहकर मद में जमा किया गया है।

अक्टूबर माह से बड़े गृहकर बकायेदारों के विरुद्ध चलेगा अभियान
 नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने नगर के भवन स्वामियों से अपील की गयी है कि शेष बचे दो दिनों में अपने भवन का गृहकर जमा कर छूट का लाभ प्राप्त करें। साथ ही उनके द्वारा बताया गया कि अक्टूबर माह से बड़े गृहकर बकायेदारों के विरुद्ध अभियान चलाकर वसूली की कार्यवाही की जायेगी। 

कोई भी भवन स्वामी अपने भवन का गृहकर नगर निगम के जोनों पर स्थित कम्प्यूटर सेन्टर पर जमा कर सकता है। साथ ही नगर निगम के वेबसाइट www.nnvns.org.in के माध्यम से जमा कर सकता है तथा नगर निगम के लिंक https://nnvns.org.in/ptax के माध्यम से जमा किया जा सकता है। साथ ही जिन भवनों में QR code लगाया गया है, वे QR code के माध्यम से गृहकर जमा कर सकते हैं। नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि अब आगे गृहकर छूट की अवधि में वृद्धि नहीं की जायेगी।

Also Read