लोकसभा चुनाव 2024 : काम नहीं आए राम, अयोध्या में बीजेपी की करारी हार...

काम नहीं आए राम, अयोध्या में बीजेपी की करारी हार...
UPT | अयोध्या में बीजेपी की करारी हार

Jun 04, 2024 19:20

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। हिंदुत्व की राजधानी मानी जाने वाली सीट अयोध्या पर बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। एकतरफा जीत का दावा कर रही बीजेपी को आशातीत...

Jun 04, 2024 19:20

Ayodhya News : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। हिंदुत्व की राजधानी मानी जाने वाली सीट अयोध्या पर बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है। एकतरफा जीत का दावा कर रही बीजेपी को आशातीत कामयाबी नहीं मिली। वहीं, इंडिया गठबंधन ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको चौंका दिया है। बीजेपी द्वारा भव्य राम मंदिर निर्माण और तमाम विकास परियोजनाओं की सौगात के बावजूद अयोध्या की जनता ने उसे नकार दिया है। अयोध्या में इंडिया गठबंधन के सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद 54,547 वोटों से जीत दर्ज की है। उन्होंने बीजेपी के लल्लू सिंह शिकस्त दी है। सपा के अवधेश प्रसाद को 5,53,549 और बीजेपी के लल्लू सिंह को 4,99,002 वोट मिले। इसके अलावा बसपा उम्मीदवार सच्चिदानंद पांडेय को 46,347 और भाकपा के अरविंद सेन को 15,353 वोट मिले। इस चुनाव में 7,529 वोटरों ने किसी भी प्रत्याशी पर विश्वास नहीं जताया।

यूपी में इंडिया का डंका
इंडिया गठबंधन ने यूपी में मोदी-योगी की सुपरहिट जोड़ी को न सिर्फ चौंकाया है, बल्कि सबसे बड़ा गठबंधन बनकर भी उभरा है। इंडिया गठबंधन यूपी में 42 सीटों पर आगे चल रहा है या जीत चुका है। लेकिन, सबसे चौंकाने वाला परिणाम अयोध्या सीट पर बीजेपी का पिछड़ना है। जानकारों के मुताबिक, जातीय समीकरण और अयोध्या के विकास के लिए जिस तरह से जमीन का अधिग्रहण किया गया। शायद इसीलिए जनता ने अपनी नाराजगी जताई। 

ये है बीजेपी के पिछड़ने की वजह
दूसरी सबसे बड़ी वजह यह रही कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सफल नहीं होने वाले कांग्रेस और सपा गठबंधन इस बार लोकसभा चुनाव में कारगर साबित हुआ। माना जा रहा है कि मुस्लिम वोट एकजुट होकर इंडिया गठबंधन के पक्ष में गया। इतना ही नहीं, ​बीजेपी का कोर वोटर माने जाने वाले हिन्दू मतदाताओं ने भी इस बार बीजेपी को नकार दिया है। इसमें क्षत्रियों की नाराजगी को भी बड़ी वजह माना जा रहा है। इसके अलावा महंगाई और बेरोजगारी भी बड़ा मुद्दा रहा है। 

Also Read

लोनी अर्बन कोऑपरेटिव सोसाइटी के नाम पर लाखों की ठगी, पीड़ितों ने एसपी से की शिकायत

5 Jul 2024 03:41 PM

बाराबंकी Barabanki News : लोनी अर्बन कोऑपरेटिव सोसाइटी के नाम पर लाखों की ठगी, पीड़ितों ने एसपी से की शिकायत

पीड़ित महिलाएं आज एसपी ऑफिस पहुंची और एसपी को प्रार्थना पत्र देते हुए मामले में उचित कार्यवाही कर पैसे वापस दिलाने की मांग की है। फिलहाल पूरे मामले… और पढ़ें