पेंट से बनी मिठाई तो नहीं खा रहे आप? : कभी खराब न होने की गारंटी, पुलिस ने फैक्ट्री का किया भंडाफोड़

कभी खराब न होने की गारंटी, पुलिस ने फैक्ट्री का किया भंडाफोड़
UPT | पेंट से बनी मिठाई तो नहीं खा रहे आप?

Oct 25, 2024 14:50

ताजा मामला आजमगढ़ से सामने आया है। यहां एक फैकट्री में नकली खोवा औऱ पेंट से मिठाईयां बनाई जा रही थीं। इतना ही नहीं, इन मिठाईयों को आस-पास की दुकानों में सप्लाई भी किया जा रहा था।

Oct 25, 2024 14:50

Short Highlights
  • पेंट से बन रही थीं मिठाईयां
  • कभी न खराब होने की गारंटी
  • पुलिस ने 14 लोगों को पकड़ा
Azamgarh News : त्यौहार के समय में मिठाईयों और पनीर की डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में जालसाज ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए मिलावट करने लगते हैं। अक्सर त्यौहारों के सीजन में पुलिस और खाद्य विभाग की टीम छापा मारकर नकली मिठाईयां और खोवा जब्त करती है। ताजा मामला आजमगढ़ से सामने आया है। यहां एक फैकट्री में नकली खोवा औऱ पेंट से मिठाईयां बनाई जा रही थीं। इतना ही नहीं, इन मिठाईयों को आस-पास की दुकानों में सप्लाई भी किया जा रहा था।

खराब नहीं होने की गारंटी
पुलिस ने छापेमारी कर केमिकल और पेंट से बनी करीब 50 क्विंटल नकली मिठाईयां और खोवा जब्त किया है। यहां काम कर रहे कारीगरों ने बताया कि कलर, केमिकल और पेंट से यहां ऐसे पेड़े और मिठाई बनती है, जो कभी खराब नहीं होती। ये मिठाईयां पिछले 2 साल से जिले की दुकानों पर सप्लाई की जा रही थीं। पुलिस ने फैक्ट्री मालिक समेत 14 लोगों को हिरासत में लिया है।



5 घंटे तक चली कार्रवाई
पुलिस की ये कार्रवाई करीब 5 घंटे तक चली। इस दौरान खाद्य विभाग की टीम को बुलाकर मौके से सैंपल भी लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये फैक्ट्री शहर के धर्मू नाला पर स्थित एक गोदाम में चल रही थी। जहरीली मिठाईयां बनाने के लिए आगरा से कारीगर बुलाए गए थे। मुख्य आरोपी हरिओम और उसका साथी विकास भी आगरा के थाना फतेहाबाद के रहने वाले हैं।

रात में खोवा, दिन में पेड़ा
बताया जा रहा है कि इस काम में कुछ महिलाएं भी शामिल हैं। रात में नकली खोवा तैयार किया जाता था औऱ दिन में उससे मिठाईयां बनाकर स्ट़ॉक की जाती थीं। फैक्ट्री से भारी मात्रा में केमिकल भी बरामद किया गया है। इनमें सिट्रिक एसिड और सोडियम फॉर्मेल्डिहाइड सल्फोक्सिलेट शामिल है। आरोपियों के कब्जे से 25 कुंतल मिल्क केक, 15 कुंतल डोडा बरफी और 10 कुंतल से अधिक पेड़ा जब्त किया गया है।

यह भी पढ़ें- अमरोहा में दहशत : स्कूल बस पर बदमाशों की ताबड़तोड़ फायरिंग, 28 बच्चे बाल-बाल बचे

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला : आधार कार्ड उम्र निर्धारण के लिए वैध नहीं, स्कूल प्रमाणपत्र को माना सही आधार

Also Read

70 लाख में फर्जी तरीके से जमीन रजिस्ट्री करने वाला मुख्य सरगना गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

26 Oct 2024 09:50 PM

बलिया Ballia News : 70 लाख में फर्जी तरीके से जमीन रजिस्ट्री करने वाला मुख्य सरगना गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

बांसडीहरोड थाना क्षेत्र के मनियारी जसाव गांव में एक बीघा जमीन 70 लाख रुपये में फर्जी तरीके से बेचने वाले गिरोह के वांछित मुख्य सरगना शंकर बर्नवाल... और पढ़ें