डीएम प्रवीण कुमार का औचक निरीक्षण : दो शिक्षिकाएं गैरहाजिर, लेखाकार ने नहीं दिखाए रिकार्ड

दो शिक्षिकाएं गैरहाजिर, लेखाकार ने नहीं दिखाए रिकार्ड
UPT | दुबहड़ ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी विद्यालय बसारिकपुर का औचक निरीक्षण किया।

Aug 06, 2024 20:49

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंगलवार को दुबहड़ ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी विद्यालय बसारिकपुर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वार्डेन सहित दो शिक्षिकाएं अनुपस्थित मिलीं। सभी का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण तलब किया गया है। बीएसए को यहां की कमियों को दूर कराने के निर्देश दिए गए।

Aug 06, 2024 20:49

Ballia News : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंगलवार को दुबहड़ ब्लॉक के कस्तूरबा गांधी विद्यालय बसारिकपुर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कई खामियां सामने आईं, जिसमें वार्डेन और दो शिक्षिकाओं का गैरहाजिर रहना प्रमुख था। निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि सभी तीन कर्मचारी विद्यालय में अनुपस्थित थे। इस लापरवाही के चलते जिलाधिकारी ने सभी का वेतन रोकने और स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, बीएसए मनीष कुमार सिंह को यहां की कमियों को दूर कराने के निर्देश दिए गए हैं।

लेखाकार ने नहीं दिखाए रिकार्ड
निरीक्षण के दौरान, जिलाधिकारी ने लेखाकार से छात्राओं की उपस्थिति, मध्याह्न भोजन (एमडीएम) और अन्य अभिलेखों की मांग की। हालांकि, लेखाकार इन अभिलेखों को प्रस्तुत नहीं कर पाई और बताया कि सभी रिकार्ड घर पर रखे हुए हैं, क्योंकि उनकी पोस्टिंग यहाँ दो साल पहले हुई थी। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जताई और लेखाकार के खिलाफ कार्रवाई के संकेत दिए।

जिलाधिकारी ने किया बच्चों के खाने की गुणवत्ता का आकलन
जिलाधिकारी ने क्लासरूम में जाकर छात्राओं से बातचीत की और पठन-पाठन की गुणवत्ता का आकलन किया। रसोईघर में जाकर भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की और बच्चों से पूछकर भोजन की गुणवत्ता का सत्यापन किया। डीएम ने चेतावनी दी कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन सुनिश्चित किया जाए। यदि कोई शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। निरीक्षण के बाद मिली कमियों को दूर करने के लिए बीएसए को तुरंत सुधारात्मक उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read

बदमाशों ने युवक पर किया चाकू से हमला, अस्पताल ले जाते समय हुई मौत

16 Sep 2024 07:56 PM

बलिया Ballia News : बदमाशों ने युवक पर किया चाकू से हमला, अस्पताल ले जाते समय हुई मौत

सुखपुरा थाना क्षेत्र के अपायल गांव में रविवार देर रात बदमाशों ने एक युवक पर चाकू से हमला कर दिया, जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। और पढ़ें