advertisements
advertisements

डीएम ने की समीक्षा : संचारी रोग नियंत्रण अभियान की ली जानकारी, तैयारियों का लिया जायजा

संचारी रोग नियंत्रण अभियान की ली जानकारी, तैयारियों का लिया जायजा
UPT | बैठक करते जिलाधिकारी

Apr 29, 2024 18:04

जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं घर- घर दस्तक अभियान की...

Apr 29, 2024 18:04

Ballia News (Akhilanand Tiwari) : जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं घर- घर दस्तक अभियान की अंतर्विभागीय जिला स्तरीय बैठक संपन्न हुई। बैठक में जनपद के संचारी अभियान के तहत होने वाली कार्रवाइयों के बारे में बताया गया। 

हीट-वेव से बचाव व व्यवस्था की ली जानकारी
बताते चलें कि यह अभियान एक से 30 अप्रैल 2024 तक संचालित होगा। इसमें विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक से तीस अप्रैल और घर-घर दस्तक अभियान दस से तीस अप्रैल 2024 तक चलेगा। इस बैठक में जिलाधिकारी ने हीट-वेव से बचाव को लेकर जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण क्षेत्रों, नगरपालिका एवं नगर पंचायतों में पीने के पानी सहित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

स्वास्थ्य केंद्रों की जांच-पड़ताल जरुरी, डीएम ने तीन दिन में रिपोर्ट मंगा
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी पर हीट-वेव को लेकर की गई व्यवस्थाओं का एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ के माध्यम से मॉनिटरिंग कराने और तैयारियों से संबंधित रिपोर्ट सभी को तीन दिन में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। ताकि लोगों को पीने के पानी को लेकर कोई समस्या न हो, इसके लिए उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में डीपीआरओ और नगरीय क्षेत्रों में संबंधित अधिशासी अधिकारियों को पीने के पानी की समस्या को दूर करने, खराब पड़े आरो प्लांट, हैंडपंप और टंकी की मरम्मत कराने और इससे संबंधित रिपोर्ट सीआर‌ओ के माध्यम से प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

सभी सीएचसी पर एक कूलिंग कमरा 24 घंटे संचालित करने का निर्देश
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी सीएचसी पर शासन के निर्देशानुसार हीट-वेव को देखते हुए एक कूलिंग कमरा 24 घंटे संचालित अवस्था में अवश्य होने चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, सीएमओ डॉ. विजयपति द्विवेदी, डीपीएम आरबी यादव, सीएमएस डॉ. सुजीत कुमार यादव और सुमिता सिंन्हा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Also Read

विपक्ष पर बोला हमला, कहा- इनका चरित्र रावण से मिलता है

19 May 2024 11:50 PM

बलिया बलिया पहुंचे मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव : विपक्ष पर बोला हमला, कहा- इनका चरित्र रावण से मिलता है

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बार रावण भिखारी के रूप में नकली साधु के रूप में जाकर पतिव्रता सीता के साथ छल किया। उसी तरह इंडिया गठबंधन वाले भिखारी के रूप में आम मतदाताओं को ठगने का स्वांग रचा रहे हैं। और पढ़ें