advertisements
advertisements

आजमगढ़ से तीसरी बार बदला टिकट : बसपा ने पहले सबीहा अंसारी और अब मशहूद अहमद को मैदान में उतारा

बसपा ने पहले सबीहा अंसारी और अब मशहूद अहमद को मैदान में उतारा
UPT | Loksabha Chunav

May 02, 2024 14:23

लोकसभा चुनाव को लेकर इस बार सभी राजनीतिक पार्टियों में तगड़ी उठापटक नजर आई। भाजपा, सपा या फिर बहुजन समाज पार्टी, सभी ने अपने उम्मीदवारों को कई-कई बार बदला। हाल ही बसपा के उम्मीदवारों की 11वीं सूची जारी हुई, तो उसमें एक बार फिर...

May 02, 2024 14:23

Lucknow News : लोकसभा चुनाव को लेकर इस बार सभी राजनीतिक पार्टियों में तगड़ी उठापटक नजर आई। भाजपा, सपा या फिर बहुजन समाज पार्टी, सभी ने अपने उम्मीदवारों को कई-कई बार बदला। हाल ही बसपा के उम्मीदवारों की 11वीं सूची जारी हुई, तो उसमें एक बार फिर उम्मीदवार बदल दिया गया। इस नई सूची में कुल 6 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिनमें आजमगढ़ से भी एक उम्मीदवार का नाम जारी किया गया है। इसके साथ इस लिस्ट में सोशल इंजीनियरिंग भी नजर आई। 

तीसरी बार बदला टिकट
बता दें कि आजमगढ़ लोकसभा सीट पर बसपा ने पिछले कुछ दिनों में तीन बार प्रत्याशी बदला है। शुरुआत में 12 अप्रैल को पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भीम राजभर को यहां से टिकट दिया गया था। बाद में 28 अप्रैल को जारी की गई नई सूची में भीम राजभर का टिकट काटकर उन्हें सलेमपुर लोकसभा सीट पर शिफ्ट कर दिया गया था। 28 अप्रैल को ही कांग्रेस नेता मशहूद अहमद की पत्नी सबीहा अंसारी को आजमगढ़ से प्रत्याशी बनाया गया। लेकिन अब 2 मई को सबीहा का टिकट काटकर उनके पति और कांग्रेस नेता मशहूद अहमद को बसपा उम्मीदवार बनाया गया है। मशहूद अहमद आजमगढ़ के जिला उपाध्यक्ष हैं, लेकिन यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि उन्होंने बसपा का दामन थाम लिया है या नहीं।

किस पार्टी ने किसको दिया टिकट
आजमगढ़ से भाजपा ने भोजपुरी एक्टर और मौजूदा सांसद दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' को उम्मीदवार बनाया है, जबकि समाजवादी पार्टी ने अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को यहां से मैदान में उतारा है। यह सीट मुस्लिम और यादव बहुल है। उधर गोंडा लोकसभा सीट से बसपा ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कीर्तिवर्धन सिंह के खिलाफ सौरभ कुमार मिश्रा को मैदान में उतारा है। डुमरियागंज लोकसभा सीट से मोहम्मद नदीम मिर्जा को टिकट दिया गया है, जहां भाजपा ने जगदंबिका पाल को अपना प्रत्याशी बनाया है। बसपा ने कैसरगंज से नरेंद्र पांडेय, संतकबीरनगर से नदीम अशरफ और बाराबंकी से शिव कुमार दोहरे को चुनावी मैदान में उतारा है।

बसपा की सोशल इंजीनयरिंग
इस 11वीं सूची में बसपा की सोशल इंजीनियरिंग साफ नजर आती है। उसने 2 ब्राह्मण, 3 मुसलमान और 1 अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवार को टिकट दिया है। उत्तर प्रदेश में अब तक बसपा सबसे आगे है और कुल 80 सीटों में से 79 पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। अब सिर्फ श्रावस्ती लोकसभा सीट पर उसका आधिकारिक ऐलान बाकी है। दूसरी ओर, भाजपा और कांग्रेस पार्टी ने अभी 2-2 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है। भाजपा ने रायबरेली और कैसरगंज से उम्मीदवार नहीं उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर अभी तक किसी भी उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है।

Also Read

विपक्ष पर बोला हमला, कहा- इनका चरित्र रावण से मिलता है

19 May 2024 11:50 PM

बलिया बलिया पहुंचे मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव : विपक्ष पर बोला हमला, कहा- इनका चरित्र रावण से मिलता है

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बार रावण भिखारी के रूप में नकली साधु के रूप में जाकर पतिव्रता सीता के साथ छल किया। उसी तरह इंडिया गठबंधन वाले भिखारी के रूप में आम मतदाताओं को ठगने का स्वांग रचा रहे हैं। और पढ़ें