advertisements
advertisements

Loksabha Elections-2024 : बरेली में 57.88 और आंवला लोकसभा में 57.08 फीसद मतदान, 2019 चुनाव की अपेक्षा कम हुई वोटिंग

बरेली में 57.88 और आंवला लोकसभा में 57.08 फीसद मतदान, 2019 चुनाव की अपेक्षा कम हुई वोटिंग
UPT | कम हुआ मतदान।

May 07, 2024 22:22

बरेली और आंवला लोकसभा में मंगलवार देर शाम मतदान खत्म हो गया है। बरेली लोकसभा में 57.88 फीसद और आंवला लोकसभा में 57.08 फीसद मतदान हुआ है। यह मतदान 2019 लोकसभा चुनाव की अपेक्षा काफी कम है। 2019 लोकसभा चुनाव में बरेली लोकसभा में 61 फीसद और आंवला लोकसभा में 58.92 फीसद मतदान हुआ था।

May 07, 2024 22:22

Bareilly News : यूपी की बरेली और आंवला लोकसभा में मंगलवार देर शाम मतदान खत्म हो गया है। बरेली लोकसभा में 57.88 फीसद और आंवला लोकसभा में 57.08 फीसद मतदान हुआ है। यह मतदान 2019 लोकसभा चुनाव की अपेक्षा काफी कम है। 2019 लोकसभा चुनाव में बरेली लोकसभा में 61 फीसद और आंवला लोकसभा में 58.92 फीसद मतदान हुआ था। इस बार बरेली में काफी कम मतदान हुआ है।

कहां कितना हुआ मतदान
हालांकि, बरेली की भोजीपुरा विधानसभा में सबसे अधिक 65.19 फीसद, मीरगंज विधानसभा में 63.11 फीसद, नवाबगंज विधानसभा में 63.3 फीसद, शहर विधानसभा में 50.2 फीसद और कैंट विधानसभा में 50.05 फीसद मतदान हुआ है, जबकि आंवला लोकसभा की शेखुपुर पर विधानसभा में 54.71 फीसद, दातागंज विधानसभा में 53.71 फीसद, फरीदपुर विधानसभा में 59.66 फीसद, बिथरी चैनपुर विधानसभा में 59.53 और आंवला विधानसभा में 58.59 फीसद मतदान हुआ है, जो पिछली बार की अपेक्षा कम है। हालांकि, जिला प्रशासन ने मतदान बढ़ाने को जागरूकता अभियान चलाया था। मगर, इसका बूथों पर असर दिखाई नहीं पड़ा। भाजपा सांसद संतोष कुमार गंगवार का टिकट कटने के चलते भाजपाइयों में मतदान का उत्साह काफी कम दिखा।

कहीं ईवीएम खराब तो कहीं बहिष्कार
बरेली- आंवला लोकसभा सीट के कई बूथ पर ईवीएम में खराबी के चलते मतदान प्रभावित हुआ। शहर के तिलक इंटर कॉलेज में बनाए गए पोलिंग बूथ पर 41 वोट पड़ने के बाद ईवीएम खराब हो गई। इसके बाद दूसरी ईवीएम लगाई गई, लेकिन फिर भी कोई रिस्पांस नहीं मिला। जिसके चलते करीब एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। इस दौरान इंतजार करने के बाद कुछ वोटर वापस लौट गए, लेकिन बाद में ईवीएम चालू होने के बाद वोटिंग शुरू कराई गई। इसके बाद तिलक इंटर कॉलेज के पोलिंग बूथ पर स्थिति सामान्य हुई। इसके साथ ही आंवला लोकसभा क्षेत्र के ककराला स्थित मदरसा फैज-ए-आम मतदान केंद्र संख्या 360 पर ईवीएम छह बार खराब हुई। नवाबगंज क्षेत्र में सेंथल के मतदान केंद्र संख्या 106 पर भी ईवीएम में खराबी से मतदान प्रभावित हुआ। बरेली और आंवला संसदीय क्षेत्र के कई पोलिंग बूथों पर व्हीलचेयर उपलब्ध नहीं होने से बुजुर्गों, दिव्यांगों और बीमार मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बरेली लोकसभा के सीबीगंज थाना क्षेत्र में नदोसी वार्ड- 37 के गोकुलपुर गांव में रोड न बनने से नाराज ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया। इसकी जानकारी होने पर पहुंचे पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के समझाने के बाद करीब 9:30 बजे से मतदान शुरू हो सका। आंवला लोकसभा क्षेत्र में क्यारा ब्लॉक के जगतपुर गांव में भी ग्राम प्रधान से नाराज लोगों के मतदान का बहिष्कार करने की सूचना मिली है। इसके अलावा भोजीपुरा में नौगमा गांव के लोगों ने भी चुनाव का बहिष्कार किया है। जिसके चलते सुबह से अभी तक सिर्फ 15 वोट ही पड़ सके हैं। ग्रामीणों का कहना है कि उनके गांव में विकास कार्य ही नहीं हुआ है और गलियां कीचड़ से भरी पड़ी हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। नवाबगंज के भदपुरा ब्लॉक में बैबाही और पहना पहनिया गांव के मतदाताओं ने भी देवहा नदी पर पुल और सड़क का निर्माण नहीं होने की वजह से चुनाव का बहिष्कार कर दिया। जिसके चलते मतदान केंद्र पर सन्नाटा पसरा हुआ है, जबकि अधिकारी ग्रामीणों को मनाने की कोशिश में जुटे रहे। गांव के लोगों का कहना है कि वह लंबे समय से आवाजाही के लिए पुल और सड़क की मांग कर रहे हैं। लेकिन जनप्रतिनिधि सुनने को तैयार नहीं हैं।

सड़कों पर सन्नाटा,कर्फ्यू जैसे हालात
लोकसभा चुनाव के मतदान के दौरान सुबह से ही सड़कों पर सन्नाटा छाया हुआ था। शहर से लेकर देहात तक कर्फ्यू जैसे हालात थे। पीलीभीत बाईपास के सैटेलाइट और पुराने बस अड्डे समेत चौपाले पर भी यात्रियों की भीड़ नहीं थी। रेलवे स्टेशनों पर भी यही हालत देखे गए।

डीएम-एसपी ने किया मतदान
बरेली के डीएम रविंद्र कुमार और एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान अपने परिवार के साथ सदर तहसील के बूथ पर वोट डालने पहुंचे। हालांकि, इससे पहले आईजी डॉ. राकेश सिंह और कमिश्नर सौम्या अग्रवाल ने भी मतदान किया. डीएम और एसएसपी ने शहर के बरेली इंटर कॉलेज मौलाना आजाद इंटर कॉलेज, बलजती कन्या इंटर कॉलेज समेत तमाम संवेदनशील बूथों पर पहुंचकर चुनावी व्यवस्थाओं को परखा।

पहली बार वोट डालने वालों में दिखा उत्साह 
बरेली और आंवला लोकसभा के मतदान केंद्रों पर पहली बार मतदान करने वाले युवाओं में भी मतदान को लेकर काफी जज्बा था। मतदान केंद्रों पर युवाओं की काफी भीड़ थी, तो वहीं बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने भी मतदान किया।

सपा प्रत्याशी ने डाला वोट, भाजपा प्रत्याशी ने नहीं किया मतदान
बरेली लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी प्रवीण सिंह ऐरन ने अपनी पत्नी पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन के साथ सदर तहसील के बूथ पर मतदान किया। मगर, भाजपा प्रत्याशी छत्रपाल सिंह मतदान नहीं कर सके। क्योंकि, उनका वोट पीलीभीत लोकसभा की बहेड़ी विधानसभा में था। इसके साथ ही मशहूर शायर प्रोफेसर वसीम बरेलवी ने पंजाबियांन बूथ गढ़ैया में मतदान किया। मेयर उमेश गौतम ने भी सदर तहसील के बूथ पर मतदान किया।सांसद एवं आंवला लोकसभा के प्रत्याशी धर्मेंद्र कश्यप ने अपने परिवार के साथ कांधरपुर मतदान केंद्र पर वोट डाला। यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने आंवला, और बसपा प्रत्याशी सैयद आबिद अली ने भी मतदान किया।।यूपी सरकार के मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना ने अपने परिवार के साथ अपने घर के पास स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। भाजपा सांसद संतोष कुमार ने भी मतदान किया। सपा के जिला अध्यक्ष शिव चरण कश्यप, महानगर अध्यक्ष शमीम खां सुल्तानी, राष्ट्रीय प्रवक्त मुहम्मद साजिद, प्रदेश सचिव मुहम्मद कलीमुद्दीन, अल्पसंख्यक सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष इंजीनियर अनीस खां, पूर्व जिलाध्यक्ष शुभलेश यादव, इंजीनियर अगम मौर्य आदि ने मतदान किया।

Also Read

बीमारी से परेशान होकर युवक ने खुद को गोली मारी, हालत गंभीर

20 May 2024 02:15 AM

बरेली Bareilly News : बीमारी से परेशान होकर युवक ने खुद को गोली मारी, हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश के बरेली में एक युवक ने बीमारी से परेशान होकर रविवार को खुद को गोली मार ली। घायल युवक को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है... और पढ़ें