मुथुट फाइनेंस में बड़ा घोटाला : नकली सोना रखकर 1.06 करोड़ का लोन किया जारी, बस्ती में ब्रांच मैनेजर समेत 35 के खिलाफ FIR

नकली सोना रखकर 1.06 करोड़ का लोन किया जारी, बस्ती में ब्रांच मैनेजर समेत 35 के खिलाफ FIR
UPT | ब्रांच मैनेजर समेत 35 के खिलाफ FIR

Aug 21, 2024 02:33

बस्ती जिले में मुथुट फाइनेंस कंपनी में एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है, जिसमें ब्रांच मैनेजर और अन्य कर्मचारियों की मिलीभगत से नकली सोना गिरवी रखकर 1.06 करोड़ रुपये का लोन जारी किया गया।

Aug 21, 2024 02:33

Basti News : बस्ती जिले में मुथुट फाइनेंस कंपनी में एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश हुआ है, जिसमें ब्रांच मैनेजर और अन्य कर्मचारियों की मिलीभगत से नकली सोना गिरवी रखकर 1.06 करोड़ रुपये का लोन जारी किया गया। इस घटना के सामने आने के बाद कंपनी में हड़कंप मच गया और पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

ऐसे हुआ मामला का खुलासा
यह मामला तब सामने आया जब मुथुट फिनकोप गोल्ड लोन कंपनी के ब्रांच में नवंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच ब्रांच मैनेजर जयशंकर पांडेय ने अन्य कर्मचारियों की सहायता से नकली सोना गिरवी रखकर 1 करोड़ 6 लाख 94 हजार 964 रुपये का लोन जारी कर दिया। इस धोखाधड़ी का खुलासा तब हुआ जब दिल्ली से आई कंपनी की ऑडिट टीम ने ब्रांच का निरीक्षण किया और पाया कि सोना नकली था। इसके बाद कंपनी के क्षेत्रीय प्रबंधक निहाल अब्बास ने 12 मई को कोतवाली थाना में शिकायत दर्ज कराई।

ब्रांच मैनेजर समेत 35 के खिलाफ FIR
शिकायत के अनुसार, शाखा प्रबंधक जयशंकर पांडेय और पांच अन्य कर्मचारियों ने 29 संदिग्ध ग्राहकों की सहायता से यह घोटाला किया। ऑडिट टीम की जांच के दौरान पता चला कि जिन ग्राहकों के नाम पर लोन लिया गया था, वे शाखा में उपस्थित नहीं हुए और उनके द्वारा गिरवी रखा गया सोना भी नकली निकला। इस धोखाधड़ी के मामले में कोतवाली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 35 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की, जिनमें ब्रांच मैनेजर जयशंकर पांडेय समेत अन्य कर्मचारी और संदिग्ध ग्राहक शामिल हैं।



ये हैं नामजद आरोपी
एफआईआर में नामजद आरोपी कर्मचारियों में क्षेत्रीय प्रबंधक अरुण श्रीवास्तव, स्वर्ण मूल्यांकन कर्ता पलक श्रीवास्तव, कार्यकारी ग्राहक सेवा अधिकारी राघवेन्द्र सिंह, अर्पित त्रिपाठी, शिवान्तिका गुप्ता, और शिवम मिश्रा शामिल हैं। पुलिस ने मास्टरमाइंड जयशंकर पांडेय, जो अंबेडकरनगर जिले के अमोल को सोमवार को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पुलिस अब अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है और मामले की गहन जांच कर रही है। इस घटना ने जिले में सनसनी फैला दी है और बैंकिंग और वित्तीय संस्थानों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। मुथुट फाइनेंस कंपनी ने इस धोखाधड़ी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का वादा किया है और मामले की जांच में पूरा सहयोग देने की बात कही है।

Also Read

मध्य प्रदेश के पांच संदिग्ध व्यक्तियों को उठा ले गई पुलिस, जानें पूरा मामला

16 Sep 2024 06:47 PM

सिद्धार्थनगर Siddharthnagar News : मध्य प्रदेश के पांच संदिग्ध व्यक्तियों को उठा ले गई पुलिस, जानें पूरा मामला

कोतवाली क्षेत्र के ग्राम नेतवर में बाहरी पांच संदिग्ध व्यक्तियों के अचानक गांव में घूमने पर गांव के लोगों ने पुलिस को जानकारी दी... और पढ़ें