advertisements
advertisements

Hamirpur News : तिंदवारी सीट पर बसपा ने खेला ब्राह्मण कार्ड, निर्दोष कुमार दीक्षित को बनाया प्रत्याशी

तिंदवारी सीट पर बसपा ने खेला ब्राह्मण कार्ड, निर्दोष कुमार दीक्षित को बनाया प्रत्याशी
UPT | निर्दोष कुमार दीक्षित

Apr 25, 2024 13:39

यूपी की हमीरपुर महोबा लोकसभा क्षेत्र में भी बांदा की तरह बहुजन समाज पार्टी ने ब्राह्मण कार्ड खेला है। हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ने...

Apr 25, 2024 13:39

Hamirpur News : यूपी की हमीरपुर महोबा लोकसभा क्षेत्र में भी बांदा की तरह बहुजन समाज पार्टी ने ब्राह्मण कार्ड खेला है। हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ने महोबा जिले के पनवाड़ी कस्बे के रहने वाले निर्दोष कुमार दीक्षित को अपना प्रत्याशी बनाया है,निर्दोष कुमार दीक्षित पूर्व में कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखते है। इंडी गठबंधन में सीट सपा के खाते में गई जिसमें सपा ने अजेंद्र सिंह राजपूत को प्रत्याशी बनाया, वहीं भाजपा ने तीसरी बार अपने प्रत्याशी पुष्पेंद्र सिंह चंदेल पर फिर से दांव खेला है।

पांचवें चरण में होंगे चुनाव
हमीरपुर महोबा लोकसभा क्षेत्र में सपा, भाजपा और बसपा ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। नामांकन प्रक्रिया की तैयारियां तेज हो चली है, जिला प्रशासन प्रत्याशियों के नामांकन की चाक चौबंद व्यवस्था करने में जुट गया है। कलेक्ट्रेट परिसर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। पांचवे चरण के मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू होकर 3 मई तक चलेगी और मतदान 20 मई को होगा। जिसमें प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला 4 जून को जनता जनार्दन तय करेगी। देखने वाली बात यह है कि भाजपा के पुष्पेंद्र सिंह चंदेल महोबा मुख्यालय के रहने वाले है, इंडी गठबंधन के सपा प्रत्याशी अजेंद्र सिंह राजपूत कनकुआ चरखारी महोबा के रहने वाले है और बसपा प्रत्याशी निर्दोष कुमार दीक्षित भी पनवाड़ी महोबा के रहने वाले है जबकि हमीरपुर महोबा तिंदवारी लोकसभा क्षेत्र में 2 जिलें और बांदा जिले की एक विधान सभा आती है।

छात्र जीवन में कांग्रेस पार्टी से था जुड़ाव
महोबा जिलें के पनवाड़ी कस्बे के रहने वाले निर्दोष कुमार दीक्षित का मुख्य व्यवसाय कृषि है। इन्होंने छात्र जीवन से ही कांग्रेस पार्टी से जुड़ाव रखा। जिसके चलते पार्टी ने इन्हे यूपी कांग्रेस कमेटी में सचिव पद की जिम्मेदारी दी। वहीं विधान सभा 2022 में कांग्रेस पार्टी ने उन्हें विधान सभा का टिकट देकर चुनाव लड़वाया और अब उन्होंने बसपा का दामन थामते हुए लोकसभा 2024 की तैयारी शुरू कर दी है।

ब्राह्मण और मुस्लिम पर बसपा का दाव 
बहुजन समाज पार्टी ने उत्तरप्रदेश की 80 सीटों में 67 लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जिसमें ज्यादा संख्या में ब्राह्मण और मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। 19 लोकसभा सीटों पर ब्राह्मण और 19 पर मुस्लिम प्रत्याशियों को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं चित्रकूट धाम मंडल की बात करें तो यहां की दोनो सीटों पर बहुजन समाज पार्टी ने ब्राह्मण कार्ड खेला है। जिसमें बांदा चित्रकूट लोकसभा क्षेत्र से मयंक द्विवेदी उम्मीदवार बनाया वहीं हमीरपुर महोबा तिंदवारी लोकसभा क्षेत्र से निर्दोष कुमार दीक्षित को प्रत्याशी बनाकर ब्राह्मणों को साधने की कोशिश की है ये तो 4 जून को तय होगा कि बहुजन समाज पार्टी का ब्राह्मण फैक्टर कितना कामयाब होता है।

Also Read

हमीरपुर लोकसभा सीट पर मतदान शुरू, 11 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

20 May 2024 10:03 AM

हमीरपुर 🔴Lok Sabha Election 2024 Live : हमीरपुर लोकसभा सीट पर मतदान शुरू, 11 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

हमीरपुर लोकसभा सीट पर मतदान शुरू हो चुका है। इस सीट से कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस लोकसभा क्षेत्र में 18,39,761 मतदाता हैं, जिनमें 9,94,182 पुरूष, 8,45,540 महिला तथा 39 थर्ड जेण्डर हैं। मतदेय स्थलों की संख्या 1975 है। हमीरपुर की सीट पर 2024 का मुकाबला त्रिकोणीय हो... और पढ़ें