Hamirpur News : हंगामेदार हुई क्षेत्र पंचायत की बैठक में गरजे ब्लॉक प्रमुख, पोषाहार का वितरण न करने का मुद्दा उठाया

हंगामेदार हुई क्षेत्र पंचायत की बैठक में गरजे ब्लॉक प्रमुख, पोषाहार का वितरण न करने का मुद्दा उठाया
UPT | प्रधान को सम्मानित करते बीडीओ विपिन कुमार व ब्लॉक प्रमुख जयनारायण यादव

Sep 05, 2024 00:36

जिले के सुमेरपुर विकास खंड कार्यालय प्रांगण में संपन्न हुई क्षेत्र पंचायत बोर्ड की हंगामेदार हुई बैठक में स्वास्थ्य, विद्युत, सहकारिता, पशुपालन, बाल विकास...

Sep 05, 2024 00:36

Hamirpur News : यूपी के हमीरपुर जिले के सुमेरपुर विकास खंड कार्यालय प्रांगण में संपन्न हुई क्षेत्र पंचायत बोर्ड की हंगामेदार हुई बैठक में स्वास्थ्य, विद्युत, सहकारिता, पशुपालन, बाल विकास, पीएम आवास योजना, खाद्य विभाग, पेंशन, बाल विकास परियोजना, लघु सिंचाई, वन विभाग आदि विभागों की समीक्षा करते हुए जांच आदि की कमेटियां बनाने के प्रस्ताव पारित किए गए। ब्लॉक प्रमुख के कड़े रुख से विभागीय अधिकारियों में हड़कंप मच गया।



ग्राम प्रधानों की शिकायतों पर विभागवार समीक्षा की गई
सुमेरपुर क्षेत्र पंचायत की बैठक को ब्लॉक प्रमुख जय नारायण सिंह यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं ग्राम प्रधानों की शिकायतों पर विभागवार समीक्षा की गई। पौथिया प्रधान वंदना सचान ने बाल विकास विभाग के केंद्रों द्वारा तीन माह से पोषाहार का वितरण न करने का मुद्दा उठाया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रीति भिलवारे ने बताया कि तीनों केंद्रों के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सेवा समाप्ति की कार्यवाही प्रचलन में है। स्वास्थ्य विभाग की रोगी कल्याण समिति की बैठक न बुलाए जाने पर बोर्ड ने नाराजगी जाहिर करते हुए एक सप्ताह में बैठक बुलाने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि वह जलाला सहित अन्य परिषदीय विद्यालयों से हाईटेंशन लाइन एवं ट्रांसफार्मर तत्काल हटाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें। पशुपालन विभाग को ब्लॉक में एक मॉडल गौशाला बनाने प्रस्ताव पारित किया गया।

20 गांवों में घूमने वाली गायों को संरक्षित करने का प्रस्ताव
पीएम आवास योजना में ब्लॉक की 13 ग्राम पंचायतों में बसोर समाज के लोगों को आवास लाभार्थी के रूप में चयन में लापरवाही बरतने वाले पंचायत सचिवों के खिलाफ कार्यवाही करने का प्रस्ताव पारित किया गया। बिरखेरा प्रधान अशोक यादव ने खाद्य विभाग की गाड़ी में बैठकर वसूली करने का आरोप लगाया। जिस पर जांच करके कार्यवाही का प्रस्ताव पारित किया गया। बीडीसी लालाराम यादव ने सिमनौडी, देवगांव पत्योरा सहित 20 गांवों में घूमने वाली  गायों को संरक्षित करने का प्रस्ताव रखा। इसके अलावा गौशालाओं के निरीक्षण के लिए निगरानी समिति व बसोर समाज की आवास चयन में की गई लापरवाही करने की जांच के लिए निगरानी समिति बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। लघु सिंचाई ने नलकूपों में बनाई गई गूल एवं नालियों की मरम्मत की जांच के लिए प्रशासनिक समिति को नामित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। ग्राम पंचायत द्वारा लगाए गए पौधों की गिनती एवं संरक्षण के लिए बीडीओ को जांच करने के आदेश पारित किए गए। वहीं वन विभाग द्वारा रोपित पौधों की गिनती के लिए पांच सदस्यीय टीम गठित करने का प्रस्ताव पारित किया गया।

बैठक का संचालन खंड विकास अधिकारी विपिन कुमार ने किया। वहीं अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों, सचिवों, तकनीकी सहायकों, रोजगार सेवकों व सफाई कर्मियों को प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्र बैठकर सम्मानित किया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डा. परवेज कादरी एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर पर्यावरण संरक्षण समिति के संरक्षक मुनीर खान को ब्लॉक प्रमुख व बीडीओ ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। 

Also Read

इस भोजपुरी फिल्म में मिला बड़ा रोल, काजल रघवानी के साथ करेंगी काम

16 Sep 2024 05:08 PM

बांदा बांदा की बेटी नेहा का सपना पूरा : इस भोजपुरी फिल्म में मिला बड़ा रोल, काजल रघवानी के साथ करेंगी काम

नेहा को प्रसिद्ध भोजपुरी अभिनेत्री काजल रघवानी के साथ एक फिल्म में काम करने का मौका मिला है, जिसमें वो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं... और पढ़ें