Gorakhpur News : सीएम योगी ने महानिशा पूजन कर शक्ति की उपासना की, कन्या पूजन का आयोजन शुक्रवार को

सीएम योगी ने महानिशा पूजन कर शक्ति की उपासना की, कन्या पूजन का आयोजन शुक्रवार को
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Oct 10, 2024 20:35

गोरखपुर में शारदीय नवरात्र के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोरक्षपीठ पर महानिशा पूजन एवं हवन का आयोजन किया।

Oct 10, 2024 20:35

Gorakhpur News : गोरखपुर में शारदीय नवरात्र के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को गोरक्षपीठ पर महानिशा पूजन एवं हवन का आयोजन किया। महानिशा पूजन गोरक्षपीठ की परंपरा के अनुसार अष्टमी तिथि के मान में विधि विधान से किया गया। इस अनुष्ठान में मुख्यमंत्री ने जगतजननी मां आदिशक्ति के अष्टम स्वरूप महागौरी माता की पूजा-अर्चना वैदिक मंत्रों के बीच की।

पूजा का उद्देश्य
शाम को किए गए इस पूजन अनुष्ठान में मुख्यमंत्री ने देवीपाटन शक्तिपीठ से गोरखपुर पहुंचने के बाद गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरखनाथ का दर्शन पूजन किया और अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की समाधि पर जाकर शीश नवाया। इस विशेष अनुष्ठान में  दो घंटे से अधिक समय तक विभिन्न प्रकार के पूजन किए गए, जिसमें गौरी गणेश, वरुण, पीठ, यंत्र, मां दुर्गा, भगवान राम-लक्ष्मण-सीता, भगवान कृष्ण, गोमाता, नवग्रह, विल्व, अधिष्ठात्री देवता, शस्त्र तथा द्वादश ज्योर्तिलिंग का पूजन शामिल था। इसके साथ ही हवन की वेदी पर ब्रह्मा, विष्णु, रुद्र और अग्नि देवता का आह्वान किया गया।



अन्य पूजन विधियां
अनुष्ठान के दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर ने उगे जौ के पौधों को काटकर आदिशक्ति मां दुर्गा से लोक मंगल की प्रार्थना की। महानिशा पूजा के अंत में आरती एवं क्षमा याचना की गई, जिसके बाद भक्तों में प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ, काशी से आए महामंडलेश्वर संतोष दास उर्फ सतुआ बाबा और बड़ी संख्या में गोरखनाथ मंदिर के भक्त मौजूद थे। 

कन्या पूजन का आयोजन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को महानवमी तिथि पर मां सिद्धिदात्री की पूजा करेंगे और इसके बाद कन्या पूजन का अनुष्ठान करेंगे। इस दौरान वह कुंवारी कन्याओं के पांव पखारकर श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना करेंगे, उन्हें भोजन कराएंगे और दक्षिणा के रूप में उपहार देंगे। इसके साथ ही बटुक पूजन की परंपरा का भी पालन किया जाएगा। इस प्रकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के इस पर्व पर शक्ति की उपासना करने का संकल्प लिया है, जो उनके अनुयायियों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक आयोजन है।

Also Read